ढाका: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भयानक आग लग गई है. इस आग में 56 लोगों की मौत हो गई है. 50 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. आग ढाका के चौक बाजार इलाके की एक इमारत में लगी जो बाद में कई इमारतों तक पहुंच गई. अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है.


बांग्लादेश के दमकल विभाग के प्रमुख अली अहमद ने बताया, ‘‘अभी तक हमने 45 शव बरामद किए हैं. शवों की संख्या बढ़ सकती है. तलाश अभियान चल रहा है.’’ उन्होंने बताया कि ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई जहां ज्वलनशील पदार्थ भंडार करके रखे हुए थे.

आग की लपटें उससे जुड़ी चार इमारतों तक भी फैल गई. इन इमारतों में प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते थे इसके अलावा रासायनिक गोदामों के रूप में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने कहा, ‘‘जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.’’ जिस जगह आग लगी वहां गलियां बेहद संकरी हैं.

एक अन्य दमकल अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि आग बुधवार रात को 10 बजकर 40 मिनट पर लगी. आग पर काबू पा लिया गया लेकिन 200 से अधिक दमकलकर्मियों के अथक प्रयासों के बावजूद आग नहीं बुझ पाई. उन्होंने कहा, ‘‘इसमें समय लगेगा. यह आग की अन्य घटना की तरह नहीं है.’’ वहां भंडार करके रखे हुए उच्च ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग ने इतना भयानक रूप ले लिया है.

ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक पुलिस निरीक्षक ने बताया कि कम से कम 45 लोग घायल हो गए जिनमें से चार की हालत गंभीर है. ढाका की एक पुरानी इमारत में 2010 में आग की ऐसी ही घटना में 120 से अधिक लोग मारे गए थे.