INDIA-Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच निज्जर हत्या मामले को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. कनाडा सरकार ने आरोप लगाया है कि लॉरेंस गैंग का इस्तेमाल कर भारत ने कई लोगों की हत्या करने की कोशिश की है. इसी बीच पीपुल्स पार्टी ऑफ कनाडा के नेता मैक्सिम बर्नियर ने जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर ही सवाल उठा दिए हैं.


इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और लिबरल सरकार द्वारा भारतीय राजनयिकों पर आरोप सहीं हैं तो उनकी जांच होनी चाहिए. 


'अन्य विवादों से ध्यान हटाने को लेकर लगा रहे हैं ये आरोप' 


पीपुल्स पार्टी ऑफ कनाडा के नेता मैक्सिम बर्नियर ने कहा है कि आरसीएमपी और लिबरल सरकार द्वारा जो आरोप लगाए जा रहे हैं, अगर वो सच हैं तो इसका निपटारा जल्द से जल्द होना चाहिए. यह एक गंभीर मामला हैं. लेकिन उन्होंने अभी तक कोई भी सबूत पेश नहीं किया है. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस मुद्दे का प्रयोग अन्य विवादों से ध्यान हटाने के लिए कर रहे हैं


'खालिस्तानी आतंकवादी है हरदीप सिंह निज्जर'


उन्होंने आगे कहा, 'सबसे पहले हमें इस बात को साफ कर देना चाहिए कि हरदीप सिंह निज्जर कनाडा का नागरिक है. वो वास्तव में एक विदेशी आतंकवादी था जिसने 1997 से कई बार कनाडा में शरण लेने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था. उसके सभी दावों को पहले खारिज कर दिया गया था, लेकिन फिर भी उसे इस देश में रहने की अनुमति दी गई और 2007 में किसी तरह उसे नागरिकता प्रदान की गई थी.' उन्होंने कहा कि निज्जर कैनेडियन नहीं था. प्रशासनिक गलती की वजह से उसे नागरिकता मिली थी. इसे अब रद्द कर देना चाहिए. 


'भारत सरकार से अच्छे से करने चाहिए रिश्ते' 


उन्होंने आगे कहा, 'ऐसे हालात विदेशियों को आमंत्रित करने के कनाडा के लंबे इतिहास की वजह से बने हैं. हमें अपनी गलती को पहचानना होगा और अपने महत्वपूर्ण सहयोगी के साथ संबंधों को खतरे में डालने से बचना चाहिए. उन्होंने भारत सरकार को सहयोग देने को कहा है.