Marriage With Crocodile: दक्षिणी मेक्सिको में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां शहर के मेयर ने एक मादा मगरमच्छ से शादी की है. दरअसल, दक्षिणी मैक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने ऐसा किया है. स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार, सोसा ने ऐसा 230 साल पुरानी विवाह प्रथा के तहत किया है, जिसके बाद से वह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं. 


समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, विक्टर ह्यूगो सोसा ने जब समारोह स्‍थल में प्रवेश किया, तब उनके हाथों में एक मगरमच्‍छ था. इस मादा मगरमच्‍छ को दुल्‍हन की तरह तैयार किया गया था. जिससे मेयर ने हजारों लोगों की मौजूदगी में इस मादा मगरमच्‍छ से शादी की.


मगरमच्‍छ से शादी के बाद बोले मेयर


समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, मेयर ने एलिसिया एड्रियाना नामक एक मगरमच्‍छ को अपनी पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार किया. सोसा ने मगरमच्‍छ से शादी के दौरान कहा कि मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं. जो कि शादी के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि आप प्यार के बिना शादी नहीं कर सकते. मैं राजकुमारी लड़की से शादी के लिए तैयार हूं. 






230 वर्षों पुराणी प्रथा है 


गौरतलब है कि मेयर के क्षेत्र में बीते 230 वर्षों से एक पुरुष और एक मादा मगरमच्‍छ के बीच विवाह होता आ रहा है. ये प्रथा तब शुरू हुई, जब दो स्वदेशी समूहों में शांति स्‍थापित करने के लिए विवाह हुआ था. मान्यता है कि इस तरह के विवाह के बाद खुशहाली, बारिश, अच्छी फसल और आपसी सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगा जाता है.


रिपोर्ट के अनुसार, समारोह से पहले मादा मगरमच्‍छ को नृत्य के लिए लोगों के घरों में ले जाया जाता है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि मादा मगरमच्‍छ को किस तरह से दुल्हन की तरह सजाया गया है. 


ये भी पढ़ें: Afghanistan: लगातार पांचवीं साल दुनिया का सबसे अशांत देश बना अफगानिस्तान, ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट देख भड़का तालिबान