S Jaishankar In Maldives: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय मालदीव की यात्रा पर हैं. वह बीते दिन शुक्रवार (09 अगस्त) की शाम मालदीव पहुंचे. इस यात्रा को मालदीव के लिए काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन की वजह से भारत से अपने रिश्ते खराब कर लिए थे. माना जा रहा है कि इस यात्रा से मालदीव अपने रिश्ते सुधारने की कोशिश करेगा.


वहीं, सिंतबर में मोहम्मद मुइज्जू भी भारत की यात्रा पर आ सकते हैं. इससे पहले मुइज्जू पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए थे. जयशंकर मालदीव में एक बड़े प्रॉजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. मालदीव के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि नई दिल्ली और माले हाई इंपैक्ट कम्युनिटी डवलपमेंट प्रोजक्ट और भारत के एग्जिम बैंक की लाइन ऑफ क्रेटिड सुविधा के तहत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. 


जयशंकर ने मालदीव से रिश्तों को किया याद


मालदीव में विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने समकक्ष मूसा जमीर से मुलाकात की. जयशंकर ने मालदीव के साथ रिश्तों का इतिहास याद दिलाया. उन्होंने कहा कि मालदीव हमारी पड़ोसी नीति में पहले है. यह हमारे विजन सी और साथ ही ग्लोबल साउथ के प्रति प्रतिबद्धता के लिए अहम है. भारत के लिए पड़ोस प्राथमिकता है और पड़ोस में मालदीव है. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने सुरक्षा, व्यापार और डिजिटल सहयोग पर भी चर्चा की. स्ट्रीट लाइटिंग, बच्चों की स्पीच थेरेपी और विशेष शिक्षा के क्षेत्रों में 6 प्रॉजेक्ट के उद्घाटन किए गए. इससे मालदीव को काफी फायदा होगा. 


यूपीआई को लेकर हुआ समझौता


उन्होंने बताया कि मालदीव में डिजिटल भुगतान को लेकर मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं. वहीं, 1000 सिविल सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण को लेकर भी फैसला हुआ है. बता दें कि भारत के यूपीआई का विदेशों में काफी डंका बज रहा है. इसलिए सरकार भी इस पर काफी जोर दे रही है.


ये भी पढ़ें: Bangladesh Government Crisis: मालदीव के बाद क्या चीन ने बांग्लादेश में भी कराई भारत के खिलाफ 'साजिश'? इंडिया समर्थक पार्टी हुई आउट