Viral News: दुनिया विचित्र लोगों से भरी पड़ी है, यह कहावत तो अपने सुनी ही होगी. आज हम विचित्र छात्र के बारे में बताने जा हैं, जिसने अपनी बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री 54 साल में हासिल की. दरअसल, आर्थर रॉस नाम के शख्स ने ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री पाने के लिए पांच दशक से अधिक का समय लिया.  


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रॉस ने 71 साल की उम्र में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की. अब वह सबसे लंबे समय के बाद विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त करने वाले शख्स बन गए हैं. रॉस ने पहली बार 1969 में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC) में दाखिला लिया था. रॉस तब वकील बनना चाहते थे, इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने UBC में एडमिशन लिया, लेकिन दो साल की पढ़ाई के बड़ा उनका मन बदल गया. डिग्री अधूरी छोड़ उन्होंने मॉन्ट्रियल जाने का फैसला किया, जहां उन्होंने नेशनल थिएटर स्कूल में पढ़ाई शुरू की. 


ऐसे गुजर गए पांच दशक


यहां पढ़ाई के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिला, हालांकि वे इससे संतुष्ट नहीं थे. लंबा अरसा गुजरने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह एक्टिंग के लिए नहीं बने हैं. ऐसे में वह फिर से ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (UBC) लौट गए. इस सबके बीच उनके जीवन के पांच दशक गुजर गए लेकिन आखिरकार उन्होंने अपनी डिग्री हासिल की. 


बना डाला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड


रॉस खुद को दुनिया का सबसे स्लोवेस्ट स्टूडेंट (धीमा छात्र) मानते हैं. रॉस को अपनी डिग्री पूरी करने में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर रॉबर्ट एफपी क्रोनिन की तुलना में दो साल से अधिक का समय लगा है. क्रोनिन ने साल 1948 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान की पढ़ाई शुरू की थी और 2000 में जाकर उन्हें स्नातक की डिग्री हासिल हुई थी. ऐसे में अब यह रिकॉर्ड रॉस के नाम हो जाएगा. हालांकि, उन्हें फिलहाल यह रिकॉर्ड अपने नाम कराने की जल्दबाजी नहीं है. उनका मानना है कि उनके लिए असली रिकॉर्ड और सम्मान वह ज्ञान है जो उन्होंने हासिल किया है. 


ये भी पढ़ें: Turkiye Election 2023: तुर्किये के गांधी कहे जाने वाले कमाल केलिकदारोग्लू कौन हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में एर्दोगन के पसीने छुड़ा दिए