Meta Blocking News: सोशल मीडिया के इस जमाने में फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज करते समय लोग खबरें पढ़ लिया करते हैं. दरअसल, ये सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स भी खबरों को पाने का एक माध्यम बन गए हैं लेकिन कनाडा के लोग अब ऐसा नहीं कर पाएंगे. यहां मेटा ने सरकार के एक कानून के खिलाफ एक्शन लिया है और फेसबुक-इंस्टाग्राम पर शेयर की गई खबरों को ब्लॉक कर दिया है. 


कंपनी ने ये कदम कनाडा सरकार के उस फैसले के बाद उठाया है, जिसमें कहा गया है कि मेटा और गूगल जैसी डिजिटल दिग्गज कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए न्यूज कंटेंट के लिए पब्लिशर्स को भुगतान करना होगा. मेटा के साथ-साथ गूगल ने भी कनाडा सरकार के नए कानून पर अपनी नरागजी जाहिर की है. हालांकि अभी तक गूगल ने इस कानून के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है लेकिन यह स्पष्ट जरूर कर दिया है कि आने वाले टाइम में वह भी इसी तरह के कदम पर विचार कर सकता है.


मेटा ने लिया एक्शन 


वहीं, मेटा ने पब्लिशर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर न्यूज का लिंक शेयर करने पर रोक लगा दी है. साथ ही इस तरह के पोस्ट को भी ब्लॉक कर दिया है. मेटा ने कहा कि अब हम किसी मीडिया कंपनी का कंटेंट नहीं चलाएंगे और किसी भी मीडिया कंपनी के अकाउंट से हमारी साइट पर न्यूज कंटेंट नहीं चलेगा. कनाडा में मेटा के सार्वजनिक नीति प्रमुख राचेल कुरेन ने कहा है कि हमने यह कदम इसलिए उठाया है कि कनाडाई सरकार को हमारे महत्व को समझे. सरकार एक ऐसी नीति पर विचार करेंगे जो स्वतंत्र और खुले के सिद्धांतों को कायम रखती है.


सरकार ने क्यों उठाया यह कदम 


कनाडाई सरकार की ओर से लाए गए ऑनलाइन न्यूज एक्ट का उद्देश्य लोकल कनाडाई न्यूज सेक्टर को बढ़ावा देना है. गौरतलब है कि देश में पिछले दशक में एडवर्टाइजमेंट रिवेन्यू में गिरावट आई है और कई सारे पब्लिकेशन बंद होने की कगार पर हैं. ऐसे में सरकार का मानना है कि इस कानून के बाद इस सेक्टर में काम कर रहे लोग राहत की सांस लेंगे. 


ये भी पढ़ें: Niger Military Coup: नाइजर में तख्तापलट के बीच US का बड़ा फैसला, नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी