Research on Aliens: एलियंस के दो ममी सैंपल को लेकर मैक्सिकन डॉक्टरों ने बड़ा खुलासा किया है. डॉक्टरों का कहना है कि ममीकृत नमूने जिन्हें यूएफओ रिसर्चर्स एलियंस मानते हैं, वे अलग-अलग हड्डियों से नहीं, बल्कि एक ही कंकाल के बने हैं.


इन डॉक्टरों ने इन अवशेषों पर विभिन्न लैब में टेस्ट किए. बता दें कि इन दोनों ममी को लेकर काफी विवाद हो चुका है. शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और पुरातत्वविदों ने इसे एलियंस मानने से इंकार कर दिया था. उनका कहना था कि यूएफओ रिसर्चर्स इसे एलियंस बता रहे हैं, लेकिन यह छल है.


पिछले हफ्ते दिखाए गए थे अवशेष


पिछले सप्ताह मैक्सिको की कांग्रेस में एक आधिकारिक कार्यक्रम में इन अवशेषों को दिखाया गया था. इस दौरान यूएफओ से जुड़े लोग इन्हें देखने के लिए उत्साहित थे. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले राजनेताओं को बताया गया कि यह दोनों नमूने पेरू के कुस्को में पाए गए थे और वे लगभग 1,000 साल पुराने थे.


यूएफओ रिसर्चर ने किया था ये दावा


मैक्सिकन मीडिया के अनुसार, इस कार्यक्रम का नेतृत्व पत्रकार और यूएफओ शोधकर्ता जैमे मौसन ने किया था, जिन्होंने कसम खाते हुए कहा था कि इनके डीएनए का लगभग एक तिहाई हिस्सा अज्ञात है और ये सैंपल सांसारिक विकास में फिट नहीं बैठते हैं. मैक्सिकन सरकार के अधिकारियों और अमेरिका के प्रतिनिधियों के सामने उन्होंने कहा, "ये सैंपल पृथ्वी पर हमारे विकासवादी इतिहास का हिस्सा नहीं हैं." उन्होंने आगे कहा था कि, ये यूएपओ के क्रैश होने के बाद नहीं पाए गए हैं, बल्कि ये डायटम खदानों में पाए गए हैं और बाद में जीवाश्म बन गए.


वैज्ञानिक कर रहे इन दावों को खारिज


प्रोफेसर कॉक्स ने अनुरोध किया कि इस बात की पुष्टि के लिए एक सैंपल जैव प्रौद्योगिकी फर्म 23andMe को भेजा जाए. यह पहली बार नहीं है कि मौसन ने किसी अलौकिक प्राणी को खोजने का दावा किया है. 2015 में उन्होंने कहा था कि पेरू में नाज्का के पास मिला ममीकृत शव किसी एलियन का था, लेकिन बाद में वह इंसान का बच्चा निकला. वहीं विद्वानों, पुरातत्वविदों और वैज्ञानिकों ने सामूहिक रूप से कहा है कि ममीकृत अवशेष, जिनके बारे में यूएफओ शोधकर्ता दावा करते हैं कि वे अलौकिक हैं, आमतौर पर परिवर्तित मानव शरीर हैं. मैक्सिकन के प्रोफेशनल डॉक्टरों की ओर से सोमवार को की गई रिसर्च से संकेत मिलता है कि ये अवशेष विभिन्न अलग-अलग हड्डियों से बने होने के बजाय एक ही कंकाल से बने हैं.


ये भी पढ़ें


Australia On Hardeep Singh Nijjar: जस्टिन ट्रूडो के आरोप पर ऑस्ट्रेलिया ने जताई चिंता, कहा- 'टॉप लेवल पर ले जाएंगे मामला'