Mexico Drug Operation: आज शुक्रवार (6 जनवरी) को मैक्सिको सरकार ने जानकारी दी कि मेक्सिको में ड्रग किंगपिन एल चापो गुज़मैन के बेटे को गिरफ्तार करने के ऑपरेशन के दौरान कुल 29 लोगों की मौत हो गई है. मेक्सिको में सुरक्षा बलों ने जेल में बंद ड्रग सरगना जोकिन "एल चापो" गुज़मैन के एक बेटे गुज़मैन-लोपेज को पकड़ लिया.


मेक्सिको की सड़कों पर ही ड्रग कार्टेल एल चापो के आदमियों और राष्ट्रीय सेना के बीच झड़पें हुईं थी. मेक्सिको के फेमस ड्रग लॉर्ड एल चापो को साल 2016 में ही गिरफ्तार किया जा चुका था. इसके बाद एल चापो के बेटे ड्रग लॉर्ड ओविडियो गुज़मैन लोपेज को पुलिस के मदद से हिरासत में लेने के दौरान ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू हो गई थी.


पुलिस सुरक्षा बल के तीन लोग मारे गए 


मेक्सिको के उत्तर-पश्चिमी इलाके कुलियाकान में गिरफ्तारी ऑपरेशन के दौरान कई गाड़ियां भी जलकर खाक हो गई. इस दौरान पुलिस सुरक्षा कर्मी के ओर से तीन सदस्यों की मौत हो गई है. कुख्यात मैक्सिको ड्रग किंगपिन "एल चापो" के बेटे की गिरफ्तारी के बाद सिनालोआ राज्य में ड्रग माफिया के समर्थकों ने विरोध शुरू कर दिया. ड्रग गिरोह के सदस्यों ने सड़कों को जाम कर दिया. वाहनों में आग लगा दी और एक स्थानीय हवाई अड्डे पर हमला किया, जिसके बाद सिनालोआ हवाई अड्डों पर 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं.


द माउस के नाम से जानते हैं


मेक्सिको में गुज़मैन-लोपेज़ को लोग द माउस के नाम से जानते है. उन पर अपने पिता लॉर्ड एल चापो के कुख्यात सिनालोआ कार्टेल के एक गुट का नेतृत्व करने का आरोप है. राज्य के राज्यपाल ने कहा हमले में घायल 18 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. देश के रक्षा मंत्री लुइस क्रेसेनियो सैंडोवल ने कहा. यह दुनिया के सबसे बड़े मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले संगठनों में से एक है.


ये भी पढ़ें:फ्लाइट में गंदी हरकत करने वाले यात्रियों की अब खैर नहीं! DGCA ने जारी की एडवाइजरी- जानें क्या कहा