Mexico Chruch Roof Collapses: उत्तरी मेक्सिको (Mexico) में रविवार (1 अक्टूबर) को एक प्रार्थना सभा के दौरान एक चर्च की छत गिर गई. AFP की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय अधिकारियों ने जानकारी दी कि छत के मलबे में करीब 30 लोगों की फंसे रहने की आशंका है, वहीं 7 लोगों की मरने की भी खबर है. उत्तरी मेक्सिको के तमुलिपास स्टेट पुलिस ने कहा कि चर्च ढहने के समय लगभग 100 लोग चर्च में थे.


BBC की रिपोर्ट के मुताबिक तमुलिपास स्टेट पुलिस ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, मैक्सिकन काउंसिल ऑफ बिशप्स ने एक बयान जारी कर कहा कि हम हादसे में मारे गए लोगों और घायल हुए लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं.


सैकड़ो की संख्या में लोग खाना खा रहे थे
टैम्पिको के रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप जोस अरमांडो अल्वारेज ने कहा कि टाम्पिको के खाड़ी शहर स्यूदाद मैडेरो में पैरिशियन सांता क्रूज चर्च में सैकड़ों की संख्या में लोग खाना खा रहे थे, तभी अचानक से चर्च की छत गिर गई. बिशप जोस अरमांडो अल्वारेज़ ने हादसे के बाद लोगों को मलबे से निकालने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे रेस्क्यू टीम के लोगों को धन्यवाद दिया.


रेस्क्यू टीम ने मलबे में फंसे कई लोगों को बाहर निकालने में मदद की. वहीं कैथोलिक सूबा के बिशप जोस अरमांडो अल्वारेज़ ने सोशल मीडिया अकाउंट पर मलबे में फंसे हुए लोगों के लिए प्रार्थना की. अल्वारेज़ ने एक टेप संदेश में कहा कि इस समय, उन लोगों को निकालने के लिए जरूरी काम किया जा रहा है, जो अभी भी मलबे के नीचे दबे हैं. आज हम बहुत कठिन समय से गुज़र रहे हैं.


छत के कुछ हिस्से जमीन पर गिरे
तमुलिपास स्टेट पुलिस ने कहा कि नेशनल गार्ड, स्टेट पुलिस, राज्य नागरिक सुरक्षा कार्यालय और रेड क्रॉस की यूनिट पीड़ितों को बचाने के लिए घटनास्थल पर मौजूद थीं. स्थानीय मीडिया की तरफ से प्रकाशित तस्वीरों में दिखाया गया है कि चर्च कंक्रीट और ईंट से बनी हुई थी, जिसकी छत के कुछ हिस्से लगभग जमीन पर गिरे हुए थे. चर्च की छत ढले हुए कंक्रीट से बनी हुई थी. अधिकारियों की तरफ से प्रकाशित की गई तस्वीरों में चर्च के कुछ हिस्सों में छत के बड़े-बड़े पिलर को दिखाया गया है.


टेक्सास से लगभग 500 किलोमीटर दूर
मेक्सिको में भूकंप के दौरान इमारतों का गिरना आम बात है, लेकिन राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान सेवा ने किसी भी भूकंपीय गतिविधि की रिपोर्ट नहीं की है, जो ढहने के समय इतनी क्षति पहुंचा सके और न ही किसी विस्फोट के कोई संकेत मिले.


स्यूदाद मैडेरो ब्राउन्सविले, टेक्सास से लगभग 500 किलोमीटर दूर दक्षिण में है. तमाउलिपास ड्रग कार्टेल हिंसा के लिए जाना जाता है, लेकिन स्यूदाद मैडेरो राज्य के दक्षिणी हिस्से में पड़ोसी वेराक्रूज़ राज्य के पास है और हिंसा से कम प्रभावित हुआ है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Beggers: भीख मांगने सऊदी अरब जा रहे 24 पाकिस्तानी भिखारियों को फ्लाइट से जबरन क्यों उतारा गया