Mexico Drug Cartel Tortured: अमेरिका (America) के न्याय विभाग ने हाल ही में मेक्सिको (Mexico) के कुख्यात ड्रग कार्टेल (Drug Cartel) के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुख्यात ड्रग लॉर्ड जोआक्विन एल चापो गुज़मैन और उनके कार्टेल के लोग टॉर्चर के लिए खतरनाक तरीका अपनाते थे. वे लोग अपने दुश्मनों को टॉर्चर करने के लिए उनके खिलाफ कॉर्कस्क्रू, इलेक्ट्रोक्यूशन और हॉट चिली का इस्तेमाल करते थे.


मैक्सिको के कुख्यात ड्रग कार्टेल कभी-कभी अपने दुश्मनों को जिंदा या मार के बाघों के सामने दे देते थे. सीबीएस न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओविडियो गुज़मैन लोपेज़, जीसस अल्फ्रेडो गुज़मैन सालाजार और इवान आर्किवाल्डो गुज़मैन सालजार को पिछले हफ्ते ही गिरफ्तार किया गया है. ये सारे लोग 28  सिनालोआ कार्टेल सदस्यों में शामिल थे. इन सब को फेंटेनल तस्करी अभियान के संबंध में गिरफ्तार किया गया है.


बाघों को खिला देते थे जिंदा आदमी
अमेरिका के न्याय विभाग ने कार्टेल के तरफ से इस्तेमाल किए जाने वाले टॉर्चर और बर्बर तरीकों की जानकारी दी. ये लोग एक बार जानकारी हासिल करने के बाद टॉर्चर कर के मार देते थे. ये लोग आरोपी को गोली से मारने के बाद बाघों को खिला देते थे. वहीं ये लोग किसी को भी शक के आधार पर पकड़ लेते थे और मार के आस-पास के इलाके में मार के फेंक देते थे.


कोर्ट के अभियोजकों ने आगे दावा किया कि कार्टेल के लोगों ने साल 2017 में दो मैक्सिकन संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को पकड़ा था. इस गिरफ्तारी में एल चापो के दोनों बेटे शामिल थे. पकड़े गए अधिकारियों को पूछताछ के बाद मार दिया गया था. 


गर्म लोहे के छिलके डालकर प्रताड़ित किया
गुज़मैन सालाजार ने पकड़े गए मैक्सिकन अधिकारियों को दो घंटे तक तड़पाया. उन्होंने उनके मांसपेशियों में कॉर्कस्क्रू डाल दिया. उनके मांसपेशियों को चीरकर खुले घावों और नाक में गर्म लोहे के चीलें डालकर प्रताड़ित किया.


ये लोग प्रतिद्वंद्वी ड्रग कार्टेल के सदस्यों के साथ-साथ कर्ज चुकाने से इनकार करने वालों को भी टॉर्चर करते थे. साल 2019 में सिनालोआ कार्टेल के संस्थापक एल चैपो को कोलोराडो में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. वहीं साल 2023 में एल रैटन ओविडियो गुज़मैन भी पकड़ा गया था.


ये भी पढ़ें:Mexico Drug Operation: मैक्सिको ने दी जानकारी, ड्रग सरगना के बेटे एल चापो को गिरफ्तार करते हुए 29 लोगों की हुई मौत