Mexico City Earthquake: मेक्सिको (Mexico) में चार दिनों दूसरी बार भारी भूकंप (Earthquake) आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है. राजधानी मेक्सिको सिटी (Earthquake) में सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मेक्सिको की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी (Civil Protection Agency) के मुताबिक, तीन दिन पहले भी भयंकर भूकंप आया था. सोमवार को आए भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई थी और दस लोग घायल हो गए थे. रिपोर्ट्स में उस भूकंप की तीव्रता 7.6 बताई गई थी. भूकंप से करीब दो सौ इमारतों को नुकसान पहुंचने की जानकारी दी गई थी. 



ट्वीट किए गए एक और वीडियो में भूकंप की वजह से कारें बुरी तरह हिलती नजर आ रही हैं.  






यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी तट के कोलिमा के साथ मिचोअकैन सीमा के करीब जमीन के 15 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था. भूकंप के बाद, यूएस पेसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने मेक्सिकों के तटों पर सुनामी आने की चेतावनी जारी की थी क्योंकि समंदर की लहरें 3 से 9 फीट तक उठ रही थीं. 


भूकंप की बरसी पर हिली धरती


मेक्सिको में 19 सितंबर 2017 को विनाशकारी भूकंप आया था और उसमें साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप की बरसी पर उसमें जान गंवाने वाले कुछ छात्रों की स्मृति में एक स्कूल प्रार्थना हो रही थी, तभी धरती हिलने लगी. पांच साल बाद ठीक उसी दिन फिर से भयानक भूकंप आया.


अजीब इत्तेफाक यह भी है कि 19 सितंबर की तारीख दो भूकंपों के लिए नहीं, बल्कि तीन के लिए याद रखी जाएगी क्योंकि इसी दिन 1985 में भी मेक्सिको में भूकंप आया था. तीन बार एक ही तारीख पर भूकंप आने के पीछे क्या कारण हो सकता है, इसे जानने के लिए लोगों में उत्सुकता है लेकिन वैज्ञानिकों ने इसे महज इत्तेफाक करार दिया है.


ये भी पढ़ें


Russia: व्लादिमीर पुतिन के ऐलान से सहमे लोग ! देश छोड़कर भागने को मजबूर, सभी फ्लाइट्स हुईं बुक


Mahsa Amini: अंतिम संस्‍कार में आए मौलवी पर भड़क गए थे महसा अमीनी के पिता, वायरल हो रहा वीडियो