Mexico Election Result: मैक्सिको चुनाव में जलवायु वैज्ञानिक क्लाउडिया शीनबाम ने बड़ी जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया है. शीनबाम ने मैक्सिको का चुनाव जीतने के साथ ही देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त किया है. 61 वर्षीय शीनबाम ने मेक्सिको लोकतंत्र के इतिहास में सबसे अधिक वोट प्रतिशत के साथ जीत हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है.


क्लाउडिया शीनबाम को मेक्सिको राष्ट्रपति चुनाव में 82 फीसदी मतों की गिनती के बाद 58.8 फीसदी वोट मिले. शीनबाम इसके पहले मेक्सिको सिटी की मेयर रह चुकी हैं. बड़ी जीत हासिल करने के बाद शीनबाम ने जनता का आभार जताया है. शीनबाम ने कहा, 'मेक्सिको गणतंत्र के इतिहास में मैं पहली महिला राष्ट्रपति बनूंगी. हमने एक विविधता भरे लोकतंत्र में फतह किया है. हमें निष्पक्ष और समृद्ध मेक्सिको बनाने के लिए सद्भावना के साथ चलना होगा.'


शीनबाम ने मौजूदा राष्ट्रपति का जताया आभार
शीनबाम संयुक्त राष्ट्र जलवायु वैज्ञानिकों के उस समूह का हिस्सा रह चुकी हैं, जिसे साल 2007 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. विजय भाषण के दौरान शीनबाम ने वर्तमान राष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को धन्यवाद दिया और उन्हें असाधारण और अद्वितीय व्यक्तित्व वाला बताया. शीनबाम ने कहा लोपेज ने मैक्सिको की बेहतरी के लिए बहुत काम किया है. 


इन तीन उम्मीदवारों के बीच थी लड़ाई
मैक्सिको चुनाव में तीन उम्मीदवारों के बीच लड़ाई मानी जा रही थी, इसमें से दो महिला उम्मीदवारों के बीच विशेषज्ञों ने कांटे की टक्कर बताया था. शीनबाम के लिए विशेषज्ञों ने कहा था कि वह मौजूदा नेता लोपेज की लोकलुभावन नीतियों को आगे बढ़ाने का वादा किया है. क्लाउडिया शीनबाम की लड़ाई पूर्व सीनेटर जोचिटल गैल्वेज रुइज के बीच मानी जा रही थी. फिलहाल अब शीनबाम ने विजय हासिल कर लिया है. वहीं तीसरे कैंडिडेट जॉर्ज अल्वारेज मेनेज काफी पीछे रहे. 


यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election Results: रिजल्ट आने से ठीक पहले योगेंद्र यादव ने दिया बड़ा बयान, जीत-हार को लेकर जानिए क्या कहा