Mexico Election: मेक्सिको के लोग देश के इतिहास में संभवतः पहली बार महिला राष्ट्रपित चुन रहे हैं. रविवार को मेक्सिको में हुई वोटिंग के बाद विशेषज्ञ अनुमान जता रहे हैं, क्योंकि इस बार मैक्सिको में कुल तीन प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है. तीन उम्मीदवारों में से दो महिलाएं हैं, इनमें से एक पूर्व शिक्षाविद हैं जिन्होंने मौजूदा नेता की लोकलुभावन नीतियों को आगे बढ़ाने का वादा किया है. दूसरी महिला प्रत्याशी पूर्व सीनेटर और तकनीकी उद्यमी हैं, इन्होंने मादक पदार्थ तस्करी से जुड़े गिरोहों से निपटने का वादा किया है. 


चुनावी जानकारों का मानना है कि, मैक्सिको में असली लड़ाई दोनों महिला उम्मीदवारों के बीच है. इनमें से ही किसी एक के राष्ट्रपति चुने जाने की उम्मीद है. तीसरे कैंडिडेट जॉर्ज अल्वारेज मेनेज काफी पीछे बताए जा रहे हैं. देश के निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर हैं. देश में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए करीब 10 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता हैं. पूरी लड़ाई महिला उम्मीदवार क्लाउडिया शीनबाम और जोचिटल गैल्वेज रुइज के बीच मानी जा रही है.


शीनबाम नजर आईं संतुष्ट
मैक्सिको में स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके बाद मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें दिखी. वोटिंग के लिए घर से निकलीं महिला उम्मीदवार शीनबाम ने कार की खिड़की से पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह उनके लिए ऐतिहासिक दिन था. इस दौरान शीनबाम काफी संतुष्ट महसूस कर रही थी. शीनबाम भौतिकशास्त्री और मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर भी रह चुकी हैं. उन्होंने टीवी पर लाइव प्रसारण में कहा, 'हर किसी को मतदान के लिए घर से बाहर निकलना चाहिए.'


राष्ट्रपति ने खिंचवाई फोटो
शीनबाम के गुरु कहे जाने वाले निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने मतदान से पहले अपने समर्थकों का अभिवादन किया. पत्नी बीट्रीज गुटिरेज मुलर के साथ वोट डालने के लिए राष्ट्रपति भवन से बाहर निकले और फोटो खिंचवाई. शीनबाम मोरेना पार्टी की सदस्य हैं, उन्होंने एंड्रेस मैनुअल की नीतियों को आगे बढ़ाने का वादा किया है. दूसरी तरफ जोचिटल गैल्वेज रुइज सांसद रह चुकी हैं और कारोबारी हैं.


यह भी पढ़ेंः Pakistan on Exit Polls: मोदी सरकार को एग्जिट पोल में मिल रही सीटों पर क्या बोल गया पाकिस्तानी, वीडियो वायरल