नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के मास्क पहनने पर फिर बवाल हो गया है. इस बार मिशिगन राज्य की बड़े कानूनी संस्थान ने ट्रंप को अल्टीमेटम दिया है. अल्टीमेटम में कहा गया है कि अगर मास्क नहीं पहना तो ट्रंप की दावेदारी रद्द हो सकती है. पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए मास्क जरूरी माना जा रहा है.


हालांकि मास्क पहनने के भारी दबाव और कानूनी चेतावनी के बावजूद ट्रंप मिचिगन पहुंचे. वहां उन्होंने बिना मास्क पहने ही फोर्ड के प्लांट का दौरा किया. इस प्लांट में कार की जगह वेंटीलेटर बन रहे हैं.


इस बीच ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की स्थिति में भी देश बंद नहीं होगा. यह पूछे जाने पर कि क्या आप कोविड-19 की दूसरी लहर के बार में चिंतित हैं? इस पर ट्रंप ने कहा, "लोग कहते हैं कि यह एक बहुत ही अलग संभावना है और यह आग लगाने जैसा है." समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के हवाले से कहा, "हम देश को बंद नहीं करने जा रहे हैं. (हां) हम आग लगाने जा रहे हैं."


राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, "एक स्थायी लॉकडाउन स्वस्थ राज्य या स्वस्थ देश के लिए एक रणनीति नहीं है. हमारा देश बंद होने के लिए नहीं है. कभी न खत्म होने वाला लॉकडाउन एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा को आमंत्रित करेगा." उन्होंने आगे कहा, "हम अपने लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकें, इसके लिए हमारे पास एक कार्यशील अर्थव्यवस्था होनी चाहिए."


गौरतलब है कि अमेरिका में अब तक 16 लाख से अधिक नागरिक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. देश में संक्रमण के चलते 95 हजार से अधिक मौतें हुई हैं.


यह भी पढ़ें-


अमेरिका: कोरोना से 96 हज़ार से ज्यादा की मौत, ट्रंप बोले- 3 दिन तक आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज