Israel Hamas War Death: इजरायली सेना लगातार गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है. इस बीच गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि इजारली हमलों में अब तक 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और कई लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं, जिनके बीमार होने का खतरा बना हुआ है. उन्होंने बताया कि इजरायल के विमानों ने हमाद शहर को निशाना बनाया, जबकि दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस में तोपों ने कई आवासीय इमारतों को उड़ाया. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि पिछले 24 घंटों में फिलिस्तीनी क्षेत्र में हुए हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं.


मरने वालों की संख्या 40 हजार के पार


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध में अब तक 40,005 लोग मारे गए हैं और 92 हजार 401 घायल हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में मारे गये कुल लोगों में से 33 फीसदी यानी कि 16 हजार 456 से अधिक बच्चे थे. इनमें से 18.4 फीसदी (11,088) महिलाएं और 8.6 फीसदी बुजुर्ग शामिल थे.


मध्यस्था के लिए किया गया आमंत्रित


इजरायल और हमास के नेताओं के बीच गुरुवार (15 अगस्त 2024) को मध्यस्थों को लेकर नए दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया. यह वार्ता 31 जुलाई 2024 को तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया की हत्या के बाद ईरान और इजरायल के बीच बढ़ी दुश्मनी के बचने की कोशिश के तहत की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक कतर, मिस्र और अमेरिका के इस मध्यस्थ में भाग लेने की उम्मीद है. इस वार्ता में इजरायल भी भाग ले रहा है, इस बात की पुष्टि इजरायली अधिकारियों ने की.


गाजा में 40,000 लोगों की मौत पर अमेरिका स्थित शांति संगठन फेलोशिप ऑफ रिकंसिलिएशन ने कहा कि हमारे हाथ खून से सने हैं. अमेरिकी शांति ग्रुप ने इजरायल को अतिरिक्त 20 बिलियन डॉलर के हथियार बिक्री को मंजूरी देने को लेकर जो बाइडेन की सरकार की आलोचना की है. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी शांति ग्रुप के कार्यकारी निदेशक एरियल गोल्ड ने कहा कि यह युद्ध और त्रासदी है जितना इजरायल का है, उतना ही अमेरिका का भी है. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में हमारे हाथ खून से सने हैं.


ये भी पढ़ें : Bangladesh Crisis: क्या शेख हसीना को वापस बांग्लादेश भेजेगा भारत? अंतरिम सरकार के विदेश मंत्री ने कर दिया बड़ा दावा