Miss Earth Water 2022 Nadeen Ayoub: 'मिस अर्थ वॉटर 2022' का ताज 27 वर्षीय मिस फिलिस्तीन नदीन अय्यूब (Nadeen Ayoub) के सिर सजा है. इस उपलब्धि पर नदीन अय्यूब ने कहा, ''मुझे फिलिस्तीनी होने पर गर्व है.'' अरब न्यूज के मुताबिक, नदीन अय्यूब पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने सौंदर्य प्रतियोगिता में फिलिस्तीन का प्रतिनिधित्व किया. अय्यूब ने अपनी जीत फिलिस्तीन को समर्पित कर दी है.


नदीन ने फेसबुक पर लिखा, "मुझे फिलिस्तीनी होने पर गर्व है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का झंडा मिस अर्थ के अंतरराष्ट्रीय मंच पर ऊंचा कर सकी. दुनिया को हमारी संस्कृति की सुंदरता और हम फिलिस्तीनियों के जीवन के प्यार को दिखाने में मुझे बहुत गर्व है. मैं अपनी जीत को देशवासियों को समर्पित कर रही हूं क्योंकि उनके बिना मैं यहां तक नहीं पहुंच पाती.'' 


मनीला में नदीन अय्यूब के सिर सजा ताज


29 नवंबर को फिलिपींस की राजधानी मनीला में हुई अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में 'मिस अर्थ वॉटर 2022' के लिए नदीन अय्यूब के नाम की घोषणा की गई और उन्हें ताज पहनाया गया. इस इवेंट की शुरुआत 2001 में हुई थी. इसे चार मुख्य अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक के रूप में जाना जाता है. प्राउड फिलिस्तीनी और मिस अर्थ वॉटर नदीन अय्यूब के बारे में आइए जानते हैं कुछ खास बातें.


नदीन अय्यूब की खास बातें


नदीन अय्यूब फिलिस्तीन के रामाल्लाह की रहने वाली हैं. वह उद्यमी, टीचर, फिटनेस कोच, न्यूट्रीशन कंसल्टेंट, मॉडल और अब एक ब्यूटी क्वीन हैं. इंस्टाग्राम पर उन्होंने खुद को हेल्थ-ब्यूटी और पर्सनाल्टी ट्रेनर बताया है. मिस अर्थ ट्विटर हैंडल से बताया गया कि नदीन अय्यूब महिलाओं को उनके शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रखने में मदद करना पसंद करती हैं और मानती हैं कि बेहतर जीवन के लिए यह पहला कदम है.




अय्यूब के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, मिस पैलेस्टाइन ऑर्गनाइजेशन के साथ वह प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर के रूप में काम कर रही हैं. वह बच्चों और परिवारों की मदद करने वाली चिकित्सा सहायता परियोजनाओं पर काम कर रही हैं. इसी के साथ महिलाओं को स्वतंत्र व्यवसायों के लिए बढ़ावा देने और उन्हें प्रोत्साहित करने वाली महिला सशक्तिकरण परियोजनाओं पर भी वह काम कर रही हैं. 


पर्यावरण और संस्कृति मंत्रालय के साथ कर रहीं काम


नदीन अय्यूब फिलिस्तीनी पर्यावरण मंत्रालय के साथ मिलकर पर्यावरण जागरूकता अभियानों पर काम कर रही हैं. वह फिलिस्तीनी संस्कृति मंत्रालय के समर्थन से सांस्कृतिक जागरूकता अभियान में भी योगदान दे रही है.नदीन ने कई फिलिस्तीनी कंपनियों और ब्रैंड्स के लिए मॉडलिंग भी की है और इंस्टाग्राम पर एक कंटेंट क्रिएटर हैं. बताया गया है कि नदीन मानवतावादी सिद्धांतों की सोच रखती हैं और गरीब तबके के बच्चों और परिवारों के लिए चैरिटी (दान) भी करती हैं.


अंग्रेजी-मनोविज्ञान में की पढ़ाई


इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, नदीन का एक भाई है, जो कुछ स्वास्थ समस्याओं से जूझ रहा है, उसकी देखभाल और परिवार की मदद करने के लिए नदीन को अस्पतालों में भी रहना पड़ा था. 2009 में उन्होंने फिटनेस इंडस्ट्री में कदम रखा था. 2012 से 2016 तक उन्होंने लंदन और कनाडा में पढ़ाई की है. लंदन में उन्होंने वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने अंग्रेजी साहित्य और मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन की है. 


मिस अर्थ अवॉर्ड


बता दें कि मिस अर्थ प्रतियोगिता चार मौलिक खिताब देती है. इनमें मिस फायर, मिस वॉटर और मिस एयर और मिस अर्थ शामिल हैं. मिस अर्थ 2022 का खिताब कोरिया की मीना सू चोई को मिला. मिस एयर 2022 का ताज ऑस्ट्रेलिया की शेरडान मोर्टलॉक के सिर सजा. मिस फायर 2022 का खिताब कोलंबिया की एंड्रिया एगुइलेरा ने जीता. 


यह भी पढ़ें- क्यों हो रहा है इजरायल में 'Nakba' फिल्म का विरोध, क्या है ये नकबा? धमकियों के बावजूद नेटफ्लिक्स पर की गई स्ट्रीम