Miss Universe Singapore 2024: मिस यूनिवर्स सिंगापुर सौंदर्य प्रतियोगिता के नियमों में बड़ा बदलवा किया गया है. अब 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी सिंगापुरी महिलाएं इसमें भाग ले सकेंगी, चाहे उनका विवाह ही क्यों न हुआ हो. संगठन की तरफ से आयु सीमा भी हटा दी गई है, जिसके बाद अब यह प्रसिद्ध सौंदर्य प्रतियोगिता पहले की तुलना में अधिक समावेशी हो गई है.


मिस यूनिवर्स मलेशिया 2003 और मिस यूनिवर्स सिंगापुर की राष्ट्रीय निदेशक एलेन डेली ने एक बयान में कहा, 'यह प्रतियोगिता महज एक ताज से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. यह आपके दिल के करीब के मुद्दों के लिए प्रेरणा और वकालत करने का एक मंच है.' उन्होंने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस प्रतियोगिता को लेकर लिखा, 'सिंगापुर की सभी महत्वाकांक्षी, बुद्धिमान और आत्मविश्वास से भरी खूबसूरत महिलाओं को बुलावा.'


मिस यूनिवर्स के लिए क्या हैं नियम?
उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अब कोई भी कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त वयस्क महिला जो 1 सितंबर 2024 से पहले कम से कम छह महीने तक सिंगापुर में रह रही हो वह प्रतियोगिता के लिए आवेदन कर सकती है. यह प्रतियोगिता अब उन महिलाओं के लिए भी खुल गई है जो अविवाहित हैं, या विवाहित हैं, या तलाकशुदा हैं, या जिनके बच्चे हैं.


168 सेमी ऊंचाई जरूरी
मिस यूनिवर्स 2023 में 18 से 28 वर्ष आयु की अविवाहित महिलाओं को भाग लेने का मौका दिया गया था. इस प्रतियोगिता में महिलाओं की हाइट की चर्चा नहीं की गई थी. हालांकि, इस बार कई तरह की छूट देने के बावजूद ऊंचाई निर्धारित की गई है. इसके मुताबिक, कम से कम 168 सेमी या उससे अधिक ऊंचाई वाली महिलाएं ही इस प्रतियोगिता के लिए पात्र होंगी.


10 हजार डॉलर का मिलेगा पुरस्कार
मिस यूनिवर्स सिंगापुर 2024 का आयोजन मलेशियाई कंपनी बियॉन्ड एंटिटी की तरफ से सिंगापुर के अभिनेता मार्क ली की अध्यक्षता वाले किंग कांग मीडिया प्रोडक्शन के सहयोग से किया जा रहा है. मिस यूनिवर्स सिंगापुर प्रतियोगिता अब माओं, विवाहितों और तलाकशुदा महिलाओं के लिए भी खुल गया है. विजेता को सितंबर में मैक्सिको में आयोजित होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सिंगापुर का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा. साथ ही, उसे पुरस्कार के रूप में 10 हजार डॉलर भी मिलेंगे. उद्यमी प्रियंका अन्नुंसिया को पिछले वर्ष मिस यूनिवर्स सिंगापुर का ताज पहनाया गया था.


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: जो बाइडेन का बड़ा दावा, यूक्रेन से युद्ध हार रहा रूस, नाटो उठा रहा बड़ा कदम