Mohammad Deif: हमास के एक सीनियर अधिकारी ने दावा किया है कि उसके संगठन का सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ अभी जिंदा है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत में हमास के वरिष्ट अधिकारी ओसामा हमदान ने कहा मोहम्मद दीफ ठीक हैं. हमास अधिकारी का यह बयान, इजरायल के उस बयान का ठीक उलटा है, जिसमें इजरायल ने मोहम्मद दीफ को मारने का दावा किया था. इजरायल ने कहा था कि 13 अगस्त को किए गए एक हमले में मोहम्मद दीफ मारा गया है. इजरायल ने 1 अगस्त को खुफिया सूत्रों के आधार पर दीफ के मारे जाने की पुष्टि की थी. 


मीडिया में मोहम्मद दीफ के मारे जाने की खबर आने के बाद, यह पहली बार है जब हमास के किसी अधिकारी ने इजरायल के इस बयान पर टिप्पणी की है. ओसामा हमदान ने कहा कि इजरायल ने मोहम्मद दीफ के मारे जाने की खबर इसलिए फैलाई, जिससे उस दिन के नरसंहार को उचित ठहराया जा सके. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि 13 जुलाई को खान यूनिस में हुई बमबारी में 90 फिलिस्तीनियों की मौत हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यह हमला खान यूनिस के अल-मवासी जिले में विस्थापित लोगों के झुग्गियों पर किया गया था. हमले में 289 लोग घायल भी हुए थे. 


इजरायली दावा बकवास- हमास
इजरायली सेना के रेडियो ने कहा था कि रक्षा सूत्रों ने हमले के टारगेट के रूप में मोहम्मद दीफ की पहचान की है. उस समय हमास ने इस दावे को बकवास बताते हुए खारिज कर दिया था. 13 जुलाई को ही हमास के उप प्रमुख खलील अल-हय्या ने गाजा में अल जजीरा अरबी से कहा था कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू झूठी जीत की घोषणा करना चाहते हैं. उस समय भी हय्या ने कहा था कि दीफ को निशाना बनाना यह इजरायल का झूठा दावा है. 


युद्ध विराम पर क्या बोला हमास
एसोसिएटेड प्रेस से 13 अगस्त की बातचीत हमदान ने युद्ध विराम को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि हमास इस सप्ताह में होने वाली चर्चा में तभी शामिल होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा मई महीने में प्रस्तुत किए गए समझौते पर बैठक केंद्रित हो. हमदान का हमास का राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख माना जाता है, इसमें कई सदस्य हैं जो हमास की नीतियां तय करते हैं. 


यह भी पढ़ेंः Tiranga Yatra Kashmir: कश्मीर में लहराया तिरंगा तो पाकिस्तान को लगी मिर्ची...जो कहा उसका वीडियो वायरल