Mohammed Deif: इजरायल की सेना ने हमास के मिलिट्री विंग के प्रमुख मोहम्मद दीफ के मारे जाने की पुष्टि कर दी है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने बताया कि पिछले महीने ही दक्षिणी गाजा पट्टी में एक हवाई हमले में मोहम्मद दीफ ढेर हो गया था. 58 साल का मोहम्मद दीफ इजरायल के लिए मोस्ट वांटेड था, इसको मारने के लिए इजरायल की सेना पहले भी कई प्रयास कर चुकी है. बताया जाता है कि मोहम्मद दीफ ने 7 बार मौत को अपने करीब से देखा है. इन्हीं हमलों में उसकी एक आंख भी खराब हो गई. 


इजरायल का आरोप था कि 7 अक्टूबर को हुए हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद दीफ ही था. मोहम्मद दीफ के मारे जाने को लेकर इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, गाजा का ओसामा बिन लादेन कहा जाने वाला मोहम्मद दीफ 13 जुलाई को खत्म कर दिया गया. रक्षा मंत्री ने मोहम्मद दीफ की मौत को देश की सेना के लिए बड़ी कामयाबी बताया है. उन्होंने कहा कि आईडीएफ और आईएसए ने मिलकर इस ऑपरेश को बहुत पेशेवर और सटीक तरीके से चलाया था. मंत्री ने कहा कि इस ऑपरेशन के बाद साफ हो गया है कि हमास के लोग विखर रहे हैं. अब उनके पास दो ही रास्ते हैं, या तो वे आत्म समर्पण कर दें, नहीं तो मार दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इजरायल 7 अक्टूबर को हुए हमले के एक-एक आरोपी को खोज रहा है. 


इजरायल की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल था दीफ
मोहम्मद दीफ हमास का एक ऐसा कमांडर था, जिसने 7 बार करीब से मौत को मात दी थी. मौत को चकमा देने के मामले में माहिर दीफ को 'परछाई' के नाम से भी जाना जाता था. मोहम्मद दीफ कई सालों से इजरायल की मोस्ट वांटेड सूची में था. जुलाई 2002 में दीफ को हमास के सैन्य विंग का गाजा कमांडर बनाया गया था. इसके बाद से ही दीफ काफी ताकतवर हो गया था. पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद से ही इजरायली सेना उसकी तलाश कर रही थी. 


दीफ की पत्नी और बच्चों की हो चुकी है मौत
बताया जाता है कि मोहम्मद दीफ सुरंगों का नेटवर्क और बम बनाने में माहिर था. हमास में उसने आत्मघाती विस्फोटक दस्ते को भी तैयार किया था. मोहम्मद दीफ इतना शातिर दिमाग का था कि वह 7 बार हमले से बच निकला था. उसके एक हाथ और पैर भी कुछ साल से काम करना बंद कर दिए थे.  साल 2013 में इजरायल की तरफ से किए गए एक हवाई हमले में उसकी पत्नी, 7 महीने का बेटा और 3 साल की बेटी की भी जान चली गई थी. 


यह भी पढ़ेंः Hamas Military Chief Killed: फुहाद, हानिया के बाद अब मोहम्मद दीफ... हमास पर इजरायल का ताबड़तोड़ एक्शन जारी