Eid in Saudi Arabia: सऊदी अरब के रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने सऊदी के सभी मुसलमानों से ईद का चांद देखने की अपील की है. रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने कहा शव्वाल यानी ईद के अर्धचंद्र को सभी लोग देखने का प्रयास करें. रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने सऊदी के लोगों से आग्र. वह नजदीकी न्यायालय में जाकर अपनी गवाही दर्ज कराएं. 


दरअसल, खाड़ी देशों में चांद का दीदार आज ही हो सकता है. आज यानी 8 अप्रैल को भारत में 28 रोजे हो चुके हैं, जबकि अरब देशों में आज 29 रोजे हो जाएंगे. ऐसे में अरब और दुबई में चांद का दीदार आज हो सकता है. सऊदी अरब में चांद का दीदार आज करने की कोशिश की जाएगी. अरब देशों में रमजान का चांद 10 मार्च को नजर आया था, ऐसे में सऊदी में आज 29 रोजे पूरे हो जाएंगे. रमजान महीने में आमतौर पर 30 दिन के रोजे होते हैं, लेकिन कई बार 29 दिन के भी रोजे होते हैं. इसी वजह से सऊदी में आज भी चांद का दीदार हो सकता है.


सऊदी में एक दिन पहले ईद
ज्यादातर देशों में 9 अप्रैल को ईद का चांद नजर आएगा, क्योंकि 30 रमजान से ज्यादा कभी नहीं होते. अरब देशों में टाइम जोन की वजह से एक दिन पहले ईद मना ली जाती है, क्योंकि वहां चांद एक दिन पहले नजर आता है. पाकिस्तान और भारत समेत कई देशों में ईद की खरीददारी इस समय जोर-शोर से चल रही है. बाजार में लोग सेंवई और कपड़े खरीदने पहुंच रहे हैं. कुछ लोग दोस्तों के लिए गिफ्ट भी खरीद रहे हैं. अब जैसै-जैसै रमजान महीना बीत रहा है, वैसे ही ईद को लेकर मुसलमानों में उत्साह बढ़ रहा है. 






सऊदी अरब में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से चांद देखेने की अपील को लेकर हरमैन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी साझा की है. जिसमें बताया गया है कि जिन लोगों को चांद का दीदार हो वह नजदीकी कोर्ट में जाकर गवाही दर्ज कराएं.


यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान का वो बेशकीमती शहर जिसे भारत को बेचना चाहते थे ओमान के सुल्तान