EC Recommends Ban Travelling US Passengers: अमेरिका में कोरोना के चलते हालात बेहद भयावह हो चुकी है. यहां पर 29 अगस्त को 37 हजार 237 मामले, 28 अगस्त को 81 हजार से ज्यादा, 27 अगस्त को 1 लाख 91 हजार से ज्यादा मामले और 26 अगस्त को 1 लाख 77 हजार से ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं. इसके बाद यूरोपीय संघ (ईयू) अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के कारण अपने सदस्य देशों को वहां के यात्रियों पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है.


जून में 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ ने अमेरिकी यात्रियों पर लगायी गयी पाबंदी खत्म कर दी थी. अब गैर जरूरी यात्रा के लिए सुरक्षित देशों की सूची से अमेरिका को हटाने का फैसला किया गया है. ईयू के राजनयिक के मुताबिक इस सप्ताह यह निर्देश लागू हो सकता है. हालांकि, अब भी इस फैसले की समीक्षा का काम चल रहा है. कोई भी फैसला गैर-बाध्यकारी होगा.


यूरोपीय संघ के देशों में कोविड-19 के मद्देनजर यात्रा को लेकर कोई एकीकृत नीति नहीं है और संबंधित देश की सरकार को यह फैसला लेना होता है कि अमेरिकी यात्रियों के लिए सीमा खोली जाए या नहीं.


यूरोपीय परिषद कोरोना वायरस के संक्रमण के स्तर के आधार पर अपनी सूची को अद्यतन करता है. हर दो सप्ताह पर इसकी समीक्षा की जाती है. सूची के मुताबिक यात्रा अनुमति के लिए पिछले 14 दिनों में प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 के 75 से अधिक मामले नहीं होने चाहिए. हालिया हफ्तों में अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं. अमेरिका में पिछले सप्ताह हर दिन औसतन 1,52,000 से ज्यादा मामले आए और अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ गयी है.