बगदाद: संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि इराक में इस्लामिक स्टेट के पूर्ववर्ती कब्जे वाले इलाकों में 200 से ज्यादा सामूहिक कब्रें मिली हैं जिनमें 12,000 से ज्यादा मृतक दफन हैं. विश्व निकाय ने कहा कि उनमें युद्ध अपराधों के अहम सबूत हो सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय और इराक में उसके मिशन (यूएनएएमआई) ने कहा कि 2014 और 2017 के बीच आईएस के कब्जे वाले पश्चिम और उत्तर इराक के अलग-अलग हिस्से में 202 सामूहिक कब्रें मिली हैं.


रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि आने वाले दिनों में और सामूहिक कब्रें मिल सकती हैं. इसमें इराक के अधिकारियों से अपील की गई है कि इनका उचित तरीके से संरक्षण किया जाए और मारे गए लोगों के परिवार के लोगों को जानकारी देने के लिए उनकी खुदाई की जाए. इराक में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि जान कुबिस ने कहा, ‘‘हमारी रिपोर्ट में जिन सामूहिक कब्रों का जिक्र हैं वे मानव जीवन के भयावह तरीके से खात्मे का सबूत हैं.’’

जान कुबिस ने कहा कि अमूल्य जीवन के खात्मे की परिस्थितियों को तय करना, उनके परिजन के शोक मनाने की प्रक्रिया तथा सच्चाई और न्याय के उनके अधिकारों को सुरक्षित करने की यात्रा की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम होगा. आईएस ने इराक के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में 2014 में बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया था और लड़ाकों तथा नागरिकों की बड़ी संख्या में हत्या की थी.