नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने आज बताया कि कोविड-19 महामारी के दुनिया भर में प्रसार के बाद भारत सरकार द्वारा 7 मई 2020 से ‘वंदे भारत’ मिशन शुरू किए जाने के बाद से अब तक 30 लाख से अधिक भारतीय विदेश से वापस आए हैं. मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मिशन के आठवें चरण की शुरुआत 1 नवंबर से हुई जो अभी जारी है.


उन्होंने कहा कि इस चरण में 19 नवंबर तक 24 देशों से 763 उड़ानों का अंतरराष्ट्रीय परिचालन हुआ जो भारत में 21 हवाईअड्डों तक पहुंचीं और लगभग 1,40,000 लोगों को वापस लेकर आई हैं. श्रीवास्तव ने कहा, ‘इसके साथ ही आज की तारीख तक वंदे भारत मिशन के तहत विभिन्न माध्यमों से वापस आए भारतीयों की संख्या 30.90 लाख हो गई है.’


गौरतलब है कि मार्च के महीने से भारत में वैश्विक महामारी कोरोना ने दस्तक दी. चीन के वुहान से 2019 के दिसंबर में कोरोना का पहला मामला सामने आया था. दुनिया में इसकी जानकारी जनवरी 2020 में आ पाई. चीन के बाद यह वाररस बहुत तेजी से इटली, इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका सहित पूरी दुनिया में फैल गया.


वर्तमान में अमेरिका में 1 करोड़ 19 लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. यह दुनिया में सर्वाधिक है. अमेरिका में इस बीमारी से 2 लाख 56 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. कोरोना से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश भारत है. भारत में 89 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. भारत में अब तक यह महामारी 1 लाख 32 हजार लोगों की जान ले चुकी है. कोरोना से मौत के मामलों में हालांकि ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां अब तक 1 लाख 67 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.