यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने वाले एक शख्स को चार साल की जेल और भारी भरकम जुर्माने की सजा सुनाई गई है. उस पर देश के राजा के अपमान का आरोप है. उस पर राजा के भाषणों की आलोचना करने का आरोप है. वो फिलहाल सजा के खिलाफ अपील करने वाला है.


इससे पहले अप्रैल में पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता ओमार राडी को जज की बेइज्जती वाला ट्वीट करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था. उनके वकील ने कहा कि 2 जनवरी तक उन्हें हिरासत में रखा गया है.


AAP को टक्कर देने के लिए BJP का नारा- पांच साल दिल्ली बेहाल, अब नहीं चाहिए केजरीवाल


पिछले महीने मोरक्कन रैपर गानवी को जेल हो गई थी. माना जा रहा है कि उन्होंने एक ऐसा गाना बनाया था जो राजशाही की आलोचना कर रहा था. मोरक्को में इन दिनों अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है और ये बात मानवाधिकार समूहों को चिंता में डाल रही है.


देश में 52 प्रतिशत कम हुई घोड़ों, गधों, टट्टुओं और खच्चों की आबादी, पंजाब में बचे केवल 471 गधे


वैसे तो मोरक्को में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है लेकिन पिछले दिनों ऐसे कई मामले सामने हैं जिनसे स्थानीय राजशाही पर सवाल उठ रहे हैं. मोरक्को में इस ताजा मामले से पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं.


मोरक्को अफ्रीका का एक देश है जहां करीब 99 फीसदी मुस्लिम आबादी रहती है. इस देश में अरबी और अफ्रीकी भाषा बोली जाती है. वैसे इस देश में कई ऐसे शहर हैं जो टूरिज्म के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं.


मोरक्को में रेगिस्तान भी है और इसका एक किनारा समंदर से भी घिरा है. यहां काफी जैव विविधता है और यहां के कानून इस्लामिक के साथ साथ फ्रेंच और स्पेनिश भी हैं.


मोरक्को में हाल में ये जो मामले सामने आए हैं उनकी चर्चा दुनिया भर में हो रही है.