New Research On Mount Everest Height: माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है, जो नेपाल में स्थित है. एक नई स्टडी में पाया गया है कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई हर साल 2 मिलीमीटर बढ़ रही है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के रिसर्च टीम ने बताया कि इसके पीछे की वजह  75 km दूर स्थित अरुण नदी बेसिन है, जो नीचे चट्टान और मिट्टी को काट रही है. इस वजह से ये हर साल ऊपर की ओर उठ रहा है. नई स्टडी में पाया गया है कि पहले के मुकाबले एवरेस्ट की ऊंचाई 15-50 मीटर ज्यादा है. बता दें कि अभी माउंट एवरेस्टी की ऊंचाई 8,848.86 मीटर (29,031 फ़ीट) है.


स्टडी के बारे में एडम स्मिथ ने BBC को बताया कि मिट्टी का कटाव ऐसा है, जैसे कोई जहाज पर लदा हुआ माल फेंक देता है. इससे जहाज हल्की हो जाती है और थोड़ा ऊपर तैरने लग जाती है. ठीक उसी तरह जब कोई क्रस्ट हल्का हो जाता है तो थोड़ा ऊपर तैरने लग जाता है. ठीक इसी प्रक्रिया की मदद से 4 से 5 करोड़ साल पहले भारतीय और यूरेशियन प्लेटों के टकराव के चलते पैदा हुए दबाव ने हिमालय के निर्माण करने में मदद की थी.


अरुण नदी का नेटवर्क कैसे कर रही मदद?
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के शोधकर्ताओं ने कहा कि अरुण नदी का नेटवर्क पहाड़ को बढ़ाने में लगातार मदद पहुंचा रहा है. ये नदी हिमालय से होकर गुजरती है. इससे ये धरती से सटी पपड़ी को नदी के तल में काटती है. इसकी वजह से दबाव कम हो जाता है और परत के लचीले होने के कारण ऊपर की तरफ तैरने लग जाती है. इस प्रोसेस को आइसोस्टेटिक रीबाउंड कहते हैं.


माउंट एवरेस्ट के अलावा दूसरी चोटियों की बढ़ी हाइट
BBC ने अपने रिपोर्ट में डॉ. मैथ्यू फॉक्स के हवाले से जानकारी दी कि सिर्फ माउंट एवरेस्ट ही नहीं बल्कि उसके साथ दूसरी चोटियां भी बढ़ रही है. इसके लिए भी अरुण नदी के बेसिन में हो रहे कटाव को ही जिम्मेदार माना गया है. वहीं नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित रिसर्च पेपर के मुताबिक, दुनिया की चौथी और पांचवीं सबसे ऊंची चोटियों, लोत्से और मकालू वो चोटी है, जिनकी हाइट माउंट एवरेस्ट के साथ बढ़ रही है.


ये भी पढ़ें: World Oldest Wine: मिल गई दुनिया की सबसे पुरानी शराब! जानें कितना साल है पुराना और क्या है खासियत?