Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में 5 अगस्त 2024 को हुए तख्तापलट के बाद हुए हिंसक प्रदर्शन में कई हिंदुओं के घर जलाने के साथ-साथ मंदिरों में भी तोड़फोड़ की खबर सामने आई थी. इसे लेकर अब बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने बयान दिया है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमलों के मुद्दे को बढ़ा-चढ़ा के पेश किया गया है. इसे लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस को फोन किया था.


हिंदुओं पर हमले की आई थी खबर


बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर कथित हमलों की हालिया घटनाओं और भारत ने चिंता जताया था. इस पर मोहम्मद यूनुस ने कहा कि ये केवल एक बहाना है. बांग्लादेश में अराजक माहौल के बीच अल्पसंख्यक हिंदुओं की दुकानों और घरों में तोड़फोड़ की गई. 


पिछले हफ्ते 26 अगस्त 2024 को पीएम मोदी ने बांग्लादेश के हालात को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की थी. दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में लोकतंत्र की स्थिति और लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हो रहे हमलों पर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने वहां कानून और व्यवस्था की बहाली और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया.


बांग्लादेश संकट से कई योजनाओं पर पड़ा असर


बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संकट ने भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (आईबीएफपी) का विस्तार करने की भारत की योजनाओं को भी प्रभावित किया है, जो वर्तमान में बांग्लादेश को डीजल पहुंचाती है. भारत फिलहाल बांग्लादेश की मौजूदा राजनीतिक अस्थिरता पर करीब से नजर बनाए हुए है और पहले की तरह स्थिति के स्थिर होने का इंतजार कर रहा है. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के फैसले पर पूरी दुनिया की नजर है.


ये भी पढ़ें : TDP विधायक पर महिला ने लगाया रेप का आरोप, अब पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता; VIDEO हुआ था वायरल