यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में मुंबई जैसा आतंकी हमला हुआ. कई आतंकियों ने एक साथ कई जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग की. हमले में कई लोगों के मारे जाने की और कईयों के घायल होने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने एक आतंकी को ढेर किया है जिसके शरीर पर बम बंधा हुआ मिला. मारे गए लोगों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल है.


आमतौर पर शान्त रहने वाला ऑस्ट्रिया का वियना शहर सोमवार की शाम थर्रा उठा. वियना में हमला साल 2008 में मुंबई में आतंकी हमले की तर्ज पर ही हुआ. कसाब जैसे आतंकियों को जो भी दिखा उसे गोलियों से भून दिया गया. आतंकी सड़कों पर धड़ाधड़ गोलियां दागते रहे.


घटना वियना के सेंट्रल स्वीडन प्लाट्ज स्क्वॉयर पर हुई जो कि यहूदियों के एक पूजा स्थल के पास है. ऑस्ट्रिया के गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमला बताया. गृहमंत्री ने कहा कि हमने इस्लामिक आतंकवाद का अनुभव किया है. मुंबई जैसे ही यहां भी एक साथ कई इलाकों में हमला हुआ है.


छिपने की कोशिश कर रहे शख्स को आतंकी ने मारा
वियना में हमला कितना भयानक था इसका अंदाजा इस घटना से लगाइए. हमले के बाद एक शख्स अचानक डर कर दीवार के पास छुपने की नाकाम कोशिश करने लगता है. और इसी दौरान वहां एक आतंकी आ जाता है. आतंकी डरे सहमे शख्स पर कई गोलियां बरसाता है और फिर आगे बढ़ जाता है.


घायल शख्स हिम्मत कर उठने की कोशिश करता है लेकिन हमलावर फिर वापस लौटता है. वो देखता है कि उसकी सांसे अभी भी चल रही है, आतंकी एक बार फिर फायरिंग करता है. थोड़ी देर बाद पुलिस आती है और गोली लगे शख्स को बचाने में जुट जाती है.


यह पूरा वाक्या आपको 2008 के मुंबई हमले की याद दिला रहा होगा. वियना में आतंकी ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान लेने आए थे. मुंबई के हमलावरों की तरह ही उन्हें भी अपनी जान का खौफ नहीं था. जानकारी के मुताबिक इन आतंकियों ने कुछ लोगों को बंधक भी बनाया.


फ्रांस के राष्ट्रपति ने की मोदी की तरह एयर स्ट्राइक
एक तरफ जहां वियना में मुंबई हमले की तरह आतंकी हमला हुआ तो वहीं फ्रांस ने माली में बिल्कुल वैसी ही एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया जैसी भारत ने पाकिस्तान में की थी. माली में आतंकियों के ठिकाने पर फ्रांस ने हवाई हमले किए हैं जिसमें कई आतंकी मारे गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस की इस कार्रवाई में अलकायदा के करीब 50 आतंकी मारे गए हैं. फ्रांस ने यह हमला सोमवार को किया. फ्रांस ने यह हमला मिराज फाइटर जेट और ड्रोन्स के जरिए किया.


फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने बताया कि इस हमले में आतंकवादियों की करीब 30 मोटर साइकिलें भी नष्ट हो गईं. फ्रांसीसी वायुसेना ने जिस इलाके में हमला किया वो इस्लामिक आतंकियों के कब्जे में था. हमले के दौरान बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए गए है.


सैनिक अड्डों पर हमला करने की फिराक में थे आतंकी, गोला-बारूद बरामद
हमला करने से पहले ड्रोन के जरिए पूरे हालात की जानकारी ली गई. आतंकी बड़ी संख्या में मोटरसाइकिलों पर सवार होकर तीन देशों की सीमाओं पर थे. ड्रोन से बचने के लिए आतंकियों ने पेड़ का सहारा भी लिया. यह जानकारी पुख्ता होने के बाद फ्रांस ने अपने दो मिराज फाइटर जेट भेजे और आतंकियों पर मिसाइल से हमला किया.


सेना के प्रवक्ता ने बताया कि चार आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है. सेना के प्रवक्ता के मुताबिक अलकादा आतंकियों का यह ग्रुप सेना एक अड्डे पर हमले की तैयारी कर रहा था. उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और आत्मघाती हमले में इस्तेमाल होने वाली जैकेट भी बरामद की गई है.


आतंक के खिलाफ फ्रांस का बड़ा एक्शन, माली में एयरस्ट्राइक कर अलकायदा के 50 आतंकी ढेर किए
वियना हमले पर मैंक्रो ने जताई हमदर्दी, बोले- दुश्मम को पता होना चाहिए हम झुकेंगे नहीं