मुंबई से फ्रैंकफर्ट जा रही विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट यूके 27 को सुरक्षा कारणों से तुर्की के एर्जुरम एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया है. इस प्लेन के शौचालय में एक टिशू पेपर पर 'विमान में बम है' लिखा मैसेज मिला था, जिस वजह से रूट डायवर्ट किया गया. जानकारी के मुताबिक फ्लाइट सुरक्षित रूप से एर्जुरम पहुंच गई और सभी यात्री सुरक्षित हैं.


तुर्की में हो रही सिक्योरिटी जांच


फ्लाइट के डायवर्ट होने की खबर मिलते ही वेस्टारा एयरलाइंस ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया कि इस मामले की पूरी जांच की जाएगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, "6 सितंबर, 2024 को मुंबई से फ्रैंकफर्ट के लिए उड़ान भरने वाली विस्तारा की फ्लाइट को सुरक्षा कारणों से तुर्की की ओर मोड़ दिया गया. विमान सुरक्षित रूप से एरजुरम एयरपोर्ट पर लैंड कर चुकी है. प्रोटोकॉल के अनुसार, संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और सुरक्षा जांच पूरी करने के लिए जांच एजेंसियों का पूरा सहयोग किया जा रहा है. यात्री, क्रू मेंबर और विमान की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है."


खबर झठी हुई तो दोबारा उड़ान भरेगा विमान


विस्तारा की ओर से कहा गया कि यदि सिक्योरिटी जांच के बाद यह पाया गया कि यह विमान में बम होने की झूठी खबर फैलाई गई है तो फ्लाइट दोबारा अपने गंतव्य के लिए बढ़ेगा. एक वरिष्ठ पायलट ने कहा, "यह पता लगाने के लिए कि यह किसने लिखा है, हैंड राइटिंग की जांच होनी चाहिए. इस तरह के डायवर्जन से यात्रियों को बहुत असुविधा होती है और एयरलाइंस का काफी पैसा खर्च होता है. इसके अलावा विमान के संचालन के शेड्यूल पर भी असर पड़ता है."


247 लोग सवार थे विमान में


इस विमान में 11 चालक दल के सदस्यों सहित 247 लोग सवार थे. इससे पहले जुलाई 2024 में नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट को तकनीकी कारणों से रूस के क्रास्नोयार्स्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट (UNKL) पर डायवर्ट किया गया था.


ये भी पढ़ें : 2013 में संधि, 2016 में बदलाव... क्या शेख हसीना का प्रत्यर्पण करेगा भारत, जानें कहां फंस सकता है पेंच?