US On Khalistan Row: अमेरिका ने सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोप में भारत के खुफिया एजेंट विकास यादव पर मामला दर्ज किया है. अमेरिकी न्याय विभाग ने मैनहट्टन में यादव के खिलाफ यह मामला दर्ज किया है, जो पहले भारतीय सरकार के एक अधिकारी रह चुके हैं. अमेरिकी एजेंसी ने यादव पर विदेशी धरती पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है, हालांकि भारत ने इन आरोपों से इनकार किया है.


सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत में मोस्ट वॉन्टेड है. वो पंजाब को भारत से अलग करने की मांग करता रहा है. यह मामला पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से गहरा गया. कनाडा भी इस हत्या के लिए भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन भारत ने हमेशा इस आरोप का खंडन किया है.






पन्नू की हत्या के लिए कॉन्ट्रेक्ट किलर को सुपारी
अमेरिकी जस्टिस विभाग के अनुसार यादव ने निखिल गुप्ता नामक एक कॉन्ट्रेक्ट किलर को पन्नू की हत्या के लिए हायर किया था. गुप्ता को पिछले साल चेक गणराज्य से गिरफ्तार कर अमेरिका लाया गया था. जहां वह अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार करता रहा है. अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि उनके पास यादव और गुप्ता के खिलाफ ठोस सबूत हैं और उन्होंने इन पर कॉन्ट्रैक्ट किलिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया है. यह मामला अमेरिका और भारत के बीच कूटनीतिक तनाव को और बढ़ा सकता है. खासकर तब जब कनाडा और भारत के बीच भी खालिस्तान से जुड़े मामलों को लेकर तनाव चरम पर है.






ये भी पढ़ें: हमास-इजराइल युद्ध कल हो जाएगा समाप्त, बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा एलान, जानिए क्या कहा