Hindu population in Muslim countries: दुनिया में इस समय सबसे तेजी से बढ़ने वाला इस्लाम धर्म है. दुनिया के करीब 60 देशों में मुस्लिम बहुसंख्यक हैं. वहीं 27 देश ऐसे हैं, जो अपने को इस्लामिक कंट्री घोषित कर चुके हैं. दुनिया में 13 देश ऐसे हैं जिनका राष्ट्रीय धर्म ईसाई है. 43 देश ऐसे हैं, जिनका कोई आधिकारिक धर्म नहीं है. इसके अलावा भारत समेत 106 देश ऐसे हैं, जो अपने को धर्म निरपेक्ष राष्ट्र कहते हैं. यह जानकारी प्यू रिसर्च सेंटर ने 199 देशों का धर्म के आधार पर अध्ययन करने के बाद दिया है. इस जानकारी के लिए इन देशों के संविधान और कानूनों का अध्ययन किया गया है. लेकिन यहां हम बात करेंगे ऐसे मुस्लिम बहुल देशों के बारे में जहां हिंदुओं की सबसे अधिक आबादी है. 


इसमें सूची में सबसे ऊपर बांग्लादेश का नाम है. बांग्लादेश में कुल जनसंख्या का करीब 8.2 फीसदी हिंदू हैं. वहीं संख्या की बात करें तो बांग्लादेश में करीब 1 करोड़ 40 लाख हिंदू निवास करते हैं. फिलहाल, भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद से लगातार बांग्लादेश की हिंदू आबादी कम हुई है. इसके बाद पाकिस्तान का नंबर आता है, जहां पर हिंदुओं की आबादी मौजूदा समय में करीब 4.5 फीसदी है. संख्या की बात करें तो पाकिस्तान में करीब 70 लाख हिंदू आबादी है. जबकि, भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद से पाकिस्तान में काफी तेजी से हिंदू आबादी कम हुई है. 


इंडोनेशिया में 70 लाख हिंदू करते हैं निवास
मुस्लिम बहुल देशों में हिंदू आबादी के मामले में इंडोनेशिया तीसरे स्थान पर है, इंडोनेशिया की कुल आबादी में 3.3 फीसदी हिस्सेदारी हिंदुओं की है. संख्या के लिहाज से बात करें तो इंडोनेशिया में भी करीब 70 लाख हिंदू निवास करते हैं. वहीं मलेशिया की कुल आबादी में 3.2 फीसदी हिस्सेदारी हिंदुओं की है, ऐसे में मलेशिया में करीब 10 लाख हिंदू निवास करते हैं. इसके अलावा अफगानिस्तान एक ऐसा कट्टर इस्लामिक देश है, जहां की कुल आबादी में 2.5 फीसदी हिस्सा हिंदुओं का है. इस तरह से अफगानिस्ता में करीब 40 लाख हिंदू निवास करते हैं.  
 


मुस्लिम बहुल इन देशों में हिंदुओं का सर्वाधिक प्रतिशत-


1. बांग्लादेश: जनसंख्या का 8.2% (लगभग 14 मिलियन लोग)
2. पाकिस्तान: जनसंख्या का 4.5% (लगभग 7 मिलियन लोग)
3. इंडोनेशिया: जनसंख्या का 3.3% (लगभग 7 मिलियन लोग)
4. मलेशिया: जनसंख्या का 3.2% (लगभग 1 मिलियन लोग)
5. अफगानिस्तान: जनसंख्या का 2.5% (लगभग 4 मिलियन लोग)


यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह आंकड़े अनुमानित हैं. अन्य स्रोतों के आधार पर इनकी संख्या अलग हो सकती है. इसके अलावा दुनिया में महत्वपूर्ण हिंदू आबादी वाले अन्य देश भी हैं. जिनकी चर्चा यहां पर नहीं की गई है. 


यह भी पढ़ेंः Hindu Population 2050: पाकिस्तान समेत इन तीन मुस्लिम देशों में 2050 तक कितनी कम हो जाएगी हिंदुओं की आबादी