Myanmar Punishment: आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहे म्यांमार (Myanmar) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने लोकतंत्र के समर्थक और अन्य दो लोगों को फांसी की सजा दी है. इन लोगों पर पिछले साल सत्ता पर सेना (Army) के कब्जे के बाद हुई हिंसा (Violence) का आरोप था. म्यांमार में पिछले 5 दशकों में पहली बार किसी को फांसी दी गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इन चारों लोगों को फांसी से पहले शुक्रवार को अपने परिवार से ऑनलाइन मुलाकात कराई गई.


जिन लोगों को फांसी दी गई उनमें अपदस्थ नेता आंग सान सू ची की सरकार के पूर्व सांसद फ्यो जेया थो भी शामिल थे. इन्हें माउंग क्वान के नाम से जाना जाता था. उन्हें विस्फोट, बमबारी और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे मामलों में जनवरी में दोषी ठहराया गया था. 41 साल के क्वान को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था. क्वान 2007 में जनरेशन वेव राजनीतिक आंदोलन का सदस्य बनने से पहले हिप-हॉप संगीतकार भी रहे थे. साल 2008 में उन्हें भी एक पूर्व सैन्य सरकार के दौरान विदेशी मुद्रा और अवैध संबंध रखने के आरोप में जेल भेज दिया गया था.


क्वान के अलावा आतंकवाद (Terrorism) निरोधी कानून के उल्लंघन के मामले में लोकतंत्र समर्थक क्वाव मिन यू को भी फांसी दी गई है. क्वाव मिन यू को जिमी के नाम से भी जाना जाता था. जिमी को पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा सेना (Army) के मुखबिर होने के संदेह में मार्च 2021 में एक महिला के साथ उत्पीड़न और उसकी हत्या के मामले में दोषी ठहराए गए म्यो योंग और ओंग थुरा जो को भी फांसी लगाई गई है.


ये भी पढ़ें: Defence News: म्यांमार के समुद्री तट पर दिखा इंडियन टॉरपीडो, मचा हड़कंप


ये भी पढ़ें: Defence News: भारत के S-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम के आगे कहीं नहीं टिकता पाक का HQ-9, जानिए S-400 की ताकत