यंगून: म्यामांर में तख्तापलट के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों में कमी का कोई संकेत नजर नहीं आ रहा है. देशभर में जारी प्रदर्शनों के बीच पुलिस ने प्रदर्शकारियों पर लगाम लगाने के लिए करीब 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया. इसके साथ ही पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोलियों और दूसरे दंगा रोधी हथियारों का इस्तेमाल भी किया. इससे कई प्रदर्शकारियों को गंभीर चोटें आईं.


म्यांमार के एक अखबार म्यांमार टाइम्स के मुताबिक दूसरे सबसे बड़े शहर मेंडेले के मेयर ये ल्विन को भी गिरफ्तार कर लिया गया. उनकी गिरफ्तारी की वजहों का पता नहीं चल सका. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि उनके सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के चलते उनकी गिरफ्तारी हुई. इस पोस्ट में ये ल्विन ने अपने स्टाफ से प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए कहा था.


बता दें कि बढ़ते प्रदर्शनों को देखते हुए म्यांमार में सैन्य नेतृत्व वाली सरकार ने दो बड़े शहरों यांगून और मांडले में कर्फ्यू लगा दिया. साथ ही पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह पर इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी. कर्फ्यू के बाद बड़े पैमाने पर लोगों की गिरफ्तारियां भी की गईं.


आदेश के तहत पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी और गाड़ियों की रैली पर भी रोक लगायी गयी है. दोनों शहरों में रात आठ बजे से तड़के चार बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. ये आदेश अगले नोटिस तक प्रभावी रहेंगे. आदेश में कहा गया है कि कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों के गैरकानूनी कदमों के जवाब में यह फैसला किया गया है.


तख्तापलट के विरूद्ध म्यांमार में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं. पुलिस ने म्यांमार की राजधानी में सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें की जो सेना से निर्वाचित अधिकारियों के हाथों में सत्ता सौंपने की मांग कर रहे थे. देश के उत्तर, दक्षिणपूर्वी और पूर्वी क्षेत्रों से भी प्रदर्शन की खबर है.


यह भी पढ़ें:
अमेरिकी संसद में ट्रंप को शपथ के साथ देनी होगी गवाही, वकीलों ने महाभियोग को बताया असंवैधानिक