Pakistan on Kargil War: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी गलती स्वीकार की है. उन्होंने कहा कि फरवरी 1999 में हुए लाहौर शांति समझौते को पाकिस्तान ने तोड़ा था, जिसकी वजह से कारगिल यु्द्ध हुआ. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री के इस माफीनामे के बाद पाकिस्तान की आवाम का पारा गरम हो गया है. पाकिस्तान की एक मेडिकल छात्रा ने कहा, 'क्या अब हम नवाज शरीफ को 21 तोपों की सलामी दें जो 25 साल बाद अपनी गलती मान रहे हैं.' 


दरअसल, फरवरी 1999 में भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लाहौर का दौरा किया था. इस दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ लाहौर में शांति समझौता हुआ था. जिसमें दोनों देशों की तरफ शांति बरतने की बात कही गई थी. लेकिन इस समझौते के कुछ महीने बाद ही जम्मू-कश्मीर के कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठ के बाद युद्ध शुरू हो गया. तब से पाकिस्तान हमेशा यही बताता रहा कि हमला भारत ने किया था, लेकिन अब 25 साल बाद 28 मई को नवाज शरीफ ने स्वीकार किया कि गलती उनकी थी. उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान की सत्ता में उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ हैं. पाकिस्तान को चाहिए कि भारत के साथ संबंध में सुधार करें.


नेताओं की गलती भुगत रही जनता-पाकिस्तानी
नवाज शरीफ के माफीनामे को लेकर पाकिस्तान की महिला यूट्यूबर शैला खान ने पाकिस्तान की आवाम से बात की है. इस दौरान पाकिस्तान की एक मेडिकल की छात्रा ने गंभीर सवाल खड़ा किए. छात्रा ने कहा कि नवाज शरीफ तो अच्छा बनने के लिए एक लाइन में माफी मांग लिए, लेकिन इसकी सजा जो पाकिस्तान की जनता भुगत रही है, उसका क्या? छात्रा ने कहा कि पाकिस्तान ने ऐसे पता नहीं कितनी गलतियां भारत के साथ की हैं, जिसकी वजह से पाकिस्तान आज इस दुर्दशा को पहुंच गया है. 


पाकिस्तान के बच्चों में भरा गया जहर
पाकिस्तानी छात्रा ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर की खबर पाकिस्तान में नहीं चलती. देश की आजादी के बाद से पाकिस्तान के बच्चों के जहन में यही भरने का प्रयास किया गया कि भारत गलत है. भारत हमेशा पाकिस्तान को धोखा देता है. भारत पाकिस्तान को प्रताड़ित करता है, भारत पाकिस्तान का दुश्मन है. लेकिन सच बात ये है कि पाकिस्तान के नेता अपनी फिजा बनाने के लिए भारत के साथ मुकाबला करते रहे. छात्रा ने कहा कि पाकिस्तान ने जितनी ताकत इंडिया को झुकाने में लगा दी इतना तरक्की में लगाया होता तो आज ये हालत नहीं होती. 



आइसोलेट हो रहा पाकिस्तान
एक अन्य पाकिस्तानी ने कहा कि हमारे देश के नेताओं की वजह से आज पूरा पाकिस्तान बर्बादी के कगार पर है. इनकी झूठी बातों की वजह से कश्मीरी भी परेशान हैं. पाकिस्तान में कहा जाता है कि भारत और पाकिस्तान का कल्चर अलग है, जब भारत से ही पाकिस्तान बना तो कल्चर कैसे अलग हो सकता है. एक अन्य शख्स ने कहा कि भारत आज पूरी दुनिया से ट्रेड कर रहा है. इधर पाकिस्तान के लोगों को दूसरे देशों में घुसने नहीं दिया जा रहा है. अगर ऐसे ही रहा तो पाकिस्तान आइसोलेट होता चला जाएगा. 


यह भी पढ़ेंः Maldives News: भारत को लेकर फिर मालदीव में बवाल! समुद्र से जुड़ा है मामला