China Vs America: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान (Taiwan) यात्रा को लेकर चीन (China) लगातार अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है तो वहीं चीनी विदेश मंत्री (China Foreign Minister) ने चेतावनी दी है कि बीजिंग (Beijing) को नाराज करने वालों की खैर नहीं है. चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्री वांग यी (China Foreign Minister Wang Yi) ने चेतावनी दी है कि जो बीजिंग को नाराज करेगा, उसे सजा मिलेगी. नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ''यह एक पूरा तमाशा है. अमेरिका (America) तथाकथित लोकतंत्र (Democracy) की आड़ में चीन की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है. प्रवक्ता ने आगे कहा, ''नैंसी पेलोसी की यात्रा ताइवान में लोकतंत्र के बारे में नहीं है, यह चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के बारे में एक मुद्दा है.''


बता दें कि अमेरिका ताइवान को एक स्वतंत्र देश नहीं मानता है लेकिन वहां पर अनौपचारिक रूप से कई गतिविधियों को अंजाम देता है. नैंसी पेलोसी हमेशा से मानवाधिकारों का हवाला देकर चीन की आलोचना करती रही हैं. इस वजह से चीन ताइवान को लेकर अमेरिकी गतिविधियों पर आक्रामत दिखाता है. नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से पहले ही चीन ने अमेरिका को धमकी दी थी कि वह आग से न खेले.


यह भी पढ़ें- Explained: ड्रैगन की क्या है 'वन चाइना पॉलिसी' और ताइवान के साथ कैसा है बीजिंग का संबंध


नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन का रुख


बुधवार को भी चीन स्थित अमेरिकी दूतावास के राजदूत को बुलाकर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गई. वहीं, चीन ने पेलोसी के ताइवान में कदम रखने के कुछ ही देर बाद चार दिवसीय युद्धाभ्यास की घोषणा कर दी. चीन के आधिकारिक बयान के मुताबिक चीनी सेना पीएलए गुरुवार से लेकर रविवार तक ताइवान के पास समंदर और आसमान में युद्धाभ्यास करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बाबत चीन ने अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस को ताइवान के पास एयर स्पेस में उड़ानें न भरने की भी चेतावनी दी है.


यह भी पढ़ें- Explained: चीन के लिए क्यों सिरदर्द बनी हैं नैंसी पोलेसी, जानें किस बात का है डर