China Vs America: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) दौरे ने एक बार फिर दो महाशक्तियों चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच युद्ध (War) की आशंका को जन्म दे दिया है. नैंसी के दौरे पर चीन लगातार आक्रामक प्रतिक्रिया जाहिर कर रहा है और इसके जवाब में ताइवान की सीमा के पास उसने अपना सैन्य बेड़ा भी युद्धाभ्यास (War Drill) के नाम पर उतार दिया है. हालांकि, चीनी सेना (PLA) ने कहा है कि वह चार दिन का युद्धाभ्यास करेगी. अमेरिका ने कहा है कि पेलोसी की ताइवान यात्रा की मॉनीटरिंग की जा रही है, लेकिन चीन इसे अंदरूनी मामले में दखल मान रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा, ''नैंसी के ताइवान दौरे से अलगावादी गुटों में गलत संदेश गया है. हमारे कड़े विरोध के बाद भी नैंसी ने दौरा किया है. यह एक चीन के सिद्धांत की नीति का उल्लंघन है. इसका चीन और अमेरिका के संबंधों पर गहरा असर पड़ा है. इससे ताइवान में शांति पर असर पड़ेगा. 


वहीं, अमेरिकी व्हाइट हाउस सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का बयान सामने आया है. जॉन किर्बी ने कहा, ''नैंसी की यात्रा की निगरानी की जा रही है. हमने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं. साथ ही जॉन किर्बी ने कहा है कि स्पीकर की यात्रा पूरी तरह से इन चाइना पॉलिसी के अनुरूप ही है. वन चाइना पॉलिसी में कुछ भी नहीं बदला है.


चीन ने अमेरिकी राजदूत से ये कहा


इसी बीच चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब कर कहा कि पेलोसी आग से खेल रही हैं और अमेरिका को इस गलती का खामियाजा जरूर भुगतना चाहिए. चीन के उप विदेश मंत्री झी फेंग ने चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स को तलब कर यह बात कही. वहीं ताइवान ने भी कहा है कि वह अपनी सीमा के पास चीनी सेना की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुए है.


यह भी पढ़ें- ताइवान एयर डिफेंस जोन में घुसे 21 मिलिट्री प्लेन, चीन की धमकी के बीच ताइवान पहुंची नैंसी पलोसी ने दिया ये बड़ा बयान


यह भी पढ़ें- Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी की यात्रा से बौखलाया ड्रैगन, ताइवान सीमा पर चार दिन तक युद्धाभ्यास करेगी चीनी सेना, ये है तैयारी