Taiwan News: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान का दौरा पूरा करने के बाद दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो चुकी हैं. इस बीच न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने ताइवानी अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि नैंसी पेलोसी की यात्रा के बीच 27 चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवान डिफेंस जोन में घुसपैठ की. ताइवान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन ADIZ में 6 जे-11, 6 जे-16 और 16 Su30 लड़ाकू विमानों ने भी घुसपैठ की कोशिश की.


चीन पेलोसी की यात्रा से काफी खफा है और उसने अमेरिका को इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. साथ ही चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब कर इस मामले पर अपना कड़ा विरोध व्यक्त किया है. चीनी सेना ने पेलोसी की यात्रा के बीच ही सैन्य अभ्यास भी किया.


यह पूछे जाने पर कि क्या चीन अमेरिकी नेता पेलोसी के साथ-साथ राष्ट्रपति त्साई इंग वेन जैसे ताइवानी नेताओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ''हम वही करेंगे जो हमने कहा है. ये उपाय कठोर, प्रभावी और दृढ़ होंगे.''


पेलोसी मंगलवार रात ताइपे पहुंचीं थी. आज उन्होंने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के साथ मुलाकात के बाद चीन की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘‘आज विश्व के सामने लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक को चुनने की चुनौती है. ताइवान और दुनियाभर में सभी जगह लोकतंत्र की रक्षा करने को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता अडिग है.’’


पिछले 25 सालों में ताइवान की यात्रा करने वाली वह एक उच्च स्तरीय अमेरिकी अधिकारी हैं. चीन दावा करता है कि ताइवान उसका हिस्सा है और वह विदेशी अधिकारियों की ताइवान यात्रा का विरोध करता है. 


Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन के विदेश मंत्री वांग यी की चेतावनी- जो बीजिंग को नाराज करेगा, उसे सजा मिलेगी


Explained: जंग की सूरत में चीन के आगे कितनी देर टिक पाएगा ताइवान? जानें किसकी क्या है सैन्य ताकत