Nand Mulchandani New CTO of CIA: एक और भारतीय ने विदेश में अपना परचम लहराया है. दिल्ली के स्कूल में पढ़े नंद मूलचंदानी को अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) का पहला मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) नियुक्त किया गया है. नंद मूलचंदानी भारतीय-अमेरिकी सिलिकॉन वैली आईटी विशेषज्ञ हैं. रविवार को उनकी नियुक्ति की पुष्टि हुई. सीआईए के निदेशक विलियम जे. बर्न्स ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस अमेरिकी जासूसी एजेंसी के पहले सीटीओ के रूप में नंद मूलचंदानी के नाम की घोषणा की.


सीआईए ने की पुष्टि


सीआईए ने अपने एक बयान में बताया कि, "25 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ मूलचंदानी अब सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसी अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ कैसे उठाएगी. सीआईए ने ये भी कहा कि, मूलचंदानी रक्षा विभाग (डीओडी) में भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा उनके पास निजी सेक्टर का भी अनुभव है." वहीं सीआईए के निदेशक विलियम जे. बर्न्स ने कहा कि, “मैंने हमेशा टेक्नोलॉजी पर फोकस किया है. मुझे खुशी है कि नंद हमारी टीम में शामिल हुए हैं और इस महत्वपूर्ण नई भूमिका में वह अपने व्यापक अनुभव को लेकर आएंगे.”


एजेंसी में शामिल होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं


वहीं इस जिम्मेदारी को लेकर मूलचंदानी भी काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि, "मैं सीआईए में शामिल होने और अपनी नई भूमिका को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट और डोमेन विशेषज्ञों की इस एजेंसी की अविश्वसनीय टीम के साथ काम करने के लिए काफी उत्सुक हूं.


नंद मूलचंदानी के करियर की उपलब्धियां



  • सीआईए में नई जिम्मेदारी मिलने से पहले नंद मूलचंदानी डीओडी में सीटीओ के कार्यवाहक निदेशक के रूप में काम कर रहे थे.

  • वह ओब्लिक्स (ओरेकल द्वारा अधिग्रहित), डिटरमिना (वीएमवेयर द्वारा अधिग्रहित), ओपनडीएनएस (सिस्को द्वारा अधिग्रहित) और स्केलएक्सट्रीम (साइट्रिक्स द्वारा अधिग्रहित) जैसे कई सफल स्टार्टअप के को-फाउंडर और सीईओ भी रह चुके हैं.

  • उन्होंने कॉर्नेल से कंप्यूटर साइंस और मैथ्स में डिग्री, स्टैनफोर्ड से मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री और हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: रूस ने कहा- विजय दिवस तक यूक्रेन पर कार्रवाई नहीं रुकेगी, 9 मई के बाद युद्ध खत्म होने की अटकलें तेज


Ukraine-Russia War: युद्ध पर यूक्रेनी सेना का बयान, कहा- पूर्वी हिस्से में रूसी आक्रमण का कड़ा प्रतिरोध जारी