Ukraine Modi Visit : यूक्रेन की यात्रा से लौटे पीएम मोदी ने राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की को भारत आने का न्योता दिया है. जेलेंस्की ने भी भारत आने की बात पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उन्हें महान देश की यात्रा करने में खुशी होगी. पीएम मोदी ने विदेश यात्रा के दौरान रूस के साथ युद्ध पर समाधान की भी बात कही. इस दौरान यूक्रेन के साथ कुछ बड़ी डील पर भी हस्ताक्षर हुए. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मीडिया को बताया कि भारत ने यूक्रेन के साथ इंडिया के तेल सौदे पर चिंताएं बताईं. भारत ने तेल बाजार की मौजूदा स्थिति, भारत पर पड़ने वाले असर, रूस से तेल खरीदने की भारत की जरूरत और वर्ल्ड इकोनॉमी पर इसके असर को समझाया है. जयशंकर ने इस बात की भी पुष्टि की कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को भारत आने का न्योता दिया है. 


डॉ एस जयशंकर ने मीडिया को बताया कि वह उम्मीद करते हैं कि सुविधानुसार यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भारत आएंगे, क्योंकि मीडिया ब्रीफिंग में पूछे जाने पर जेलेंस्की ने भी कहा कि उन्हें भारत आकर खुशी होगी. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि भारत उनके देश के पक्ष में हो. 


ऊर्जा बाजार को लेकर हुई चर्चा


भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने बताया कि रूस के साथ भारत के ऊर्जा बाजार को लेकर भी चर्चा हुई थी. उन्होंने बताया कि उन्होंने यूक्रेन को समझाया कि ऊर्जा बाजार को लेकर वर्तमान स्थिति कैसी है. इसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को दिक्कत हो रही है. 


यूक्रेन युद्ध के बाद बदली स्थिति


एस जयशंकर ने समझाया कि यूक्रेन युद्ध से पहले भारत गल्फ देशों से ही तेल खरीदता था पर युद्ध के बाद स्थितियां बदल गईं. रूस बाकी देशों की तुलना में सस्ता तेल दे रहा है, इसलिए वहां से खरीदा जा रहा है. अगर भारत खाड़ी या अन्य देशों से तेल लेता है तो वह रूस की तुलना में महंगा पड़ेगा. इस असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा. दुनिया भी इससे प्रभावित होगी. रूस से तेल खरीदकर भारत ने विदेशी व्यापार और तेल संतुलित किया है.


ये भी पढ़ें : 'व्लादिमीर पुतिन तो नरेंद्र मोदी का भी...', इंडियन PM के 'बेस्ट फ्रेंड' पर जेलेंस्की का बड़ा दावा, जानें- और क्या बोले