Nasa's Crew-8 Return: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ महीने बिताने के बाद शुक्रवार को चार अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस लौट आए. नासा का स्पेसएक्स क्रू-8 मिशन को आज सुबह मेक्सिको की खाड़ी में सफलतापूर्वक उतारा गया. स्पेसएक्स क्रू-8 मिशन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर 233 दिनों की यात्रा पूरी की. 


एंडेवर नामक क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान एक एक्सटेंडेड मिशन के बाद अपने चार अंतरिक्ष यात्रियों के दल के साथ वापस लौटा है. 4 मार्च, 2024 को लॉन्च किए गए क्रू-8 में नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट, जीनेट एप्स और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन शामिल थे.


7 महीनों में किए 200 प्रयोग


मिशन को शुरू में कम समय के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में देरी के कारण इसे बढ़ा दिया गया, जिसके लिए इमरजेंसी इवैल्यूएशन के लिए और यात्रियों के दल के समर्थन की आवश्यकता थी. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने यात्रा के दौरान क्रू-8 अंतरिक्ष यात्रियों ने मानव स्वास्थ्य सामग्री, विज्ञान और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 200 से अधिक प्रयोग किए.






तूफान के कारण खराब थी मौसमी स्थिति


अंतरिक्ष यात्रियों ने मुख्य रूप से मस्तिष्क के अंगों और पौधों की वृद्धि पर सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों पर रीसर्च की, जिससे यह बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली कि जीवित जीव अंतरिक्ष की स्थितियों के अनुकूल कैसे होते हैं. मैक्सिको के लैंडिंग वाले क्षेत्र में तूफान मिल्टन और अन्य तूफानों के कारण खराब मौसम की स्थिति के कारण स्पलैशडाउन में शुरुआत में देरी हुई. हालांकि, बाद में उनको सुरक्षित वापसी की परमिशन मिल गई.


नासा अधिकारी करेंगे स्वागत


एंडेवर कैप्सूल ने लगभग 3:29 बजे EDT पर सफलतापूर्वक नीचे उतरने से पहले एक डीऑर्बिट बर्न का प्रदर्शन किया. रिकवरी ऑपरेशन के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को वापस किनारे पर ले जाया जाएगा, जहां उनका नासा के अधिकारियों और उनके परिवारों की ओर से स्वागत किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें- Maharashtra Elections: MVA या महायुती… महाराष्ट्र में कौन मारेगा बाजी?