NASA Dart Mission: नासा के एक मिशन की वजह से लाखों की संख्या में क्षुद्रग्रह धरती से टकरा सकते हैं. ये अब तक की पहली मानव द्वारा निर्मित उल्काओं की वर्षा होने वाली है. वैज्ञानिकों के अनुसार एक अध्ययन में यह बताया गया है कि 2 साल पहले नासा ने जानबूझकर अपने एक अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह से क्रैश करवाया था. यही कारण है कि लाखों की संख्या में छोटी-छोटी अंतरिक्ष चट्टान मंगल ग्रह और धरती से टकराने के रास्ते में आगे बढ़ रही है. वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक दशक के अंदर यह हमारे धरती पर टकराना शुरू कर देंगे, लेकिन इससे हमारे जनजीवन को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है. 


नासा का डबल स्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट यानी की DART 26 सितंबर, 2022 को डिमोफोर्स नाम के क्षुद्रग्रह से जानबूझकर टकरा गया था. उस समय इस अंतरिक्ष यान की रफ्तार 24000 किलोमीटर प्रति घंटे की थी और वह अंतरिक्ष यान क्षुद्रग्रह के ठीक-बीचों बीच में टकराया था. पृथ्वी से 11 मिलियन किलोमीटर से भी ज्यादा की दूरी पर हुआ यह टकराव खतरनाक क्षुद्र ग्रहों का रास्ता मोड़कर पृथ्वी को बचाने के लिए इंसानों की ओर से किया गया पहले परीक्षण था.


सफल मिशन के रूप में देखता है नासा


नासा के इस मिशन को बड़ी सफलता के रूप में देखा गया क्योंकि अंतरिक्ष यान डार्ट ने न केवल डिमोफोर्स के रास्ते को बदल दिया बल्कि उसके साथी डीडीमोर के चारों ओर अपनी यात्रा को लगभग 30 मिनट तक कम कर लिया. डार्ट अंतरिक्ष यान की ओर से की गई है टक्कर ने क्षुद्रग्रह का आकार पूरी तरह से बदल कर रख दिया और यह भी प्रदर्शित किया कि काइनेटिक इंपैक्टर मेथड से पृथ्वी को खतरनाक अंतरिक्ष क्षुद्रग्रहों से बचाया जा सकता है. 


दर्जनों चट्टानें अंतरिक्ष में फैल गई


जब अंतरिक्ष यान की क्षुद्रग्रह डिमोफोर्स से टक्कर हो गई तो नासा द्वारा इसकी तस्वीर भी ली गई, जिससे पता चला कि दर्जनों भर बड़े पत्थर अंतरिक्ष में फैल गए हैं. वैज्ञानिकों का यह कहना है कि अगले कुछ दशकों में यह चट्टानें मंगल ग्रह से टकरा सकती है. इतना ही नहीं इस क्षुद्रग्रह के किसी भी बड़े टुकड़े या चट्टान के धरती से टकराने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन एक नए अध्ययन की रिपोर्ट 7 अगस्त को प्रकाशित हुई, जिसने शोधकर्ताओं का ध्यान डिमोफोर्स की चट्टानों की ओर केंद्रित कर दिया है.


कितने बड़े होंगे टुकड़े


रिसर्च टीम नासा के सुपर कंप्यूटर का उपयोग करके यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यान की ओर से एकत्र किए डाटा का एनालिसिस किया. यह वही अंतरिक्ष यान है जो डेमो फोर्स से टकराने के समय DART के साथ उड़ान भर रहा था. एकत्र की जानकारी से यह पता चला कि यह क्षुद्रग्रह की कई चट्टानें संभवत: पृथ्वी-चंद्रमा या मंगल ग्रह तक ही पहुंच पाएंगे. इनका आकार भी ज्यादा बड़ा नहीं है कुछ चट्टानें 0.001 इंच यानी की 30 माइक्रोमीटर और 4 इंच यानी की 10 सेंटीमीटर के बीच है. पृथ्वी से जब यह होकर गुजरेंगे तो आकाश में इनका एक अद्भुत लाइट शो देखने को मिल सकता है.


यह भी पढ़ें- ये है वो देश जहां साल में होते हैं 13 महीने, क्या जानते हैं आप इसका नाम? अब तक नहीं मना पाया 2024 का न्यू ईयर