NASA SpaceX TEMPO Instrument Launch: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (spaceX) की मदद से एक मशीन लॉन्च की है. ये मशीन धरती के ऊपर से पॉल्यूशन लेवल को चेक करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी.


पॉल्यूशन लेवल को चेक करने के लिए The Tropospheric Emissions: Monitoring of Pollution (TEMPO) मशीन को शुक्रवार (7 अप्रैल) को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से स्पेसएक्स फाल्कन 9 के मदद से लॉन्च किया गया था. 


TEMPO मिशन केवल पॉल्यूशन की स्टडी करने से कहीं अधिक
TEMPO पहला अंतरिक्ष-आधारित मशीन होगा जो उत्तरी अमेरिका में दिन के दौरान और कई वर्ग मील के क्षेत्रों में एयर क्वालिटी को मापने के लिए किया जाएगा. अमेरिका नासा ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि TEMPO मिशन केवल पॉल्यूशन की स्टडी करने से कहीं अधिक है. ये सभी के लिए धरती पर जीवन को बेहतर बनाने के बारे में है.


नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि ये भीड़-भाड़ वाले ट्रैफ़िक से लेकर जंगल की आग और ज्वालामुखियों से होने वाले पॉल्यूशन तक हर चीज के प्रभावों की निगरानी करेगा. नासा का डेटा पूरे उत्तरी अमेरिका में एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा और हमारे ग्रह की रक्षा करेगा.






रियल-टाइम पॉल्यूशन का विश्लेषण 
नासा के अर्थ साइंसेज डिवीजन के डिवीजन डायरेक्टर करेन सेंट जर्मेन ने कहा कि रियल-टाइम पॉल्यूशन का विश्लेषण करने के अलावा टेम्पो का डेटा एयर क्वालिटी अलर्ट में सुधार करने, ओजोन पर बिजली के प्रभाव की स्टडी करने और जंगल की आग, ज्वालामुखी और फर्टिलाइजर के प्रभावों के मामले में पॉल्यूशन के लेवल को ट्रैक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.


नासा TEMPO जैसे मशीन से डेटा को हासिल करके के पॉल्यूशन पर कंट्रोल करने में आसानी होगी. अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, क्यूबा, बहामास और हिसपनिओला द्वीप के हिस्से में एयर पॉल्यूशन को देखकर नासा ने कहा कि TEMPO आमतौर पर नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, ओजोन और फॉर्मल्डेहाइड सहित एयर पॉल्यूशन पर वैज्ञानिक डेटा के रिकॉर्ड में सुधार लाने में मदद करेगा.


ये भी पढ़ें:Rayyanah Barnawi: सऊदी अरब की पहली महिला एस्ट्रोनॉट, जानें कौन हैं रेयाना बरनावी