SpaceX Dragon Crew Reaches: नासा के एक लाइव स्ट्रीम में दिखाया गया है कि स्पेसएक्स ड्रैगन क्रू -6 (SpaceX Dragon Crew) मिशन के सफलतापूर्वक डॉक होने के बाद शुक्रवार (3 मार्च) को चार अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में प्रवेश कर चुके है. क्रू-6 टीम ने एलन मस्क (Elon Musk) की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) की ओर से बनाई गई और संचालित ड्रैगन एंडेवर कैप्सूल में उड़ान भरी थी.


अंतरिक्ष यात्रियों ने यूएस के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर स्पेसक्राफ्ट शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 6 बजकर 40 मिनट पर स्पेस ऑर्बिट में पहुंच गया.


चालक दल स्टेशन पर छह महीने बिताएगा


नासा के लाइव स्ट्रीम में दिखाया गया कि नासा स्पेस एजेंसी के स्टीफन बोवेन और वारेन होबर्ग, रूस के एंड्री फेडेएव और संयुक्त अरब अमीरात के सुल्तान अल-नेयादी ने लगभग दो घंटे बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में प्रवेश किया. अंतरिक्ष यान को ले जाने वाला एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट गुरुवार (2 मार्च) को लॉन्च के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हो गया था.  


स्पेसएक्स के अनुसार चालक दल स्टेशन पर छह महीने बिताएगा, जहां वे 200 से अधिक विज्ञान प्रयोग और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन करेंगे. इसमें स्पेस यात्री के हार्ट संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए जरूरी खोज शामिल है.


पहली अंतरिक्ष उड़ान


ये स्पेस मिशन यूएई के नेयादी, यूएस के होबर्ग और रूस के फेडेएव के लिए पहली अंतरिक्ष उड़ान थी. किसी तेल समृद्ध जैसे अरब देश से 41 साल के नेयादी चौथे और यूएई से अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे अंतरिक्ष यात्री हैं. फ़ेडेएव स्पेसएक्स रॉकेट पर आईएसएस के लिए उड़ान भरने वाले दूसरे रूसी अंतरिक्ष यात्री हैं.


वहीं नासा के अंतरिक्ष यात्री नियमित रूप से रूसी सोयूज यान पर स्टेशन के लिए उड़ान भरते हैं. दरअसल स्पेस में रूस और अमेरिका के बीच सहयोग का एक दुर्लभ स्थान बना हुआ है, क्योंकि यूक्रेन में रूसी आक्रमण ने दोनों देशों के बीच कड़ा विरोध जारी है.


ये भी पढ़ें:US Trade Blacklist: अमेरिका ने 37 चाइनीज और रूसी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट में डाला, जानिए वजह