Nasa Moon Crew: अमेरिका के नील आर्म स्ट्रॉन्ग ने 20 जुलाई 1996 को पहली बार चांद की धरती पर पैर रखा था. नील चांद पर जाने वाले पहले शख्स हैं. 50 साल बाद नासा एक बार फिर चांद में इंसानों को भेजने के लिए तैयार है. नासा ने अपने मून मिशन Artemis II के लिए लोगों का चुनाव कर लिया है. नासा ने सोमवार (3 अप्रैल ) को उन चार अंतरिक्ष यात्रियों के नाम बताए जो अगले साल के अंत तक चांद पर जाएंगे ओर चक्कर लगाकर वापस लौटेंगे.


नासा से की गई घोषणा के मुताबिक चार अंतरिक्ष यात्रियों में एक महिला और तीन पुरुष शामिल हैं. नासा ने इन चारों की घोषणा ह्यूस्टन से एक टेलीविजन  समारोह के दौरान की. अंतरिक्ष यात्रियों में तीन अमेरिकी और एक कनाडाई है.









2024 के दिसंबर से पहले जाएंगे मिशन में 
नासा से मिली जानकारी के मुताबिक मिशन में रीड विस्मैन(Reid Wiseman) ,विक्टर ग्लोवर (Victor Glover) , क्रिस्टीना कोच (Christina Hammock Koch ), और कनाडा के जेरेमी हैनसेन (Jeremy Hansen) जाएंगे. क्रिस्टीना कोच नासा की महिला अंतरिक्ष यात्री हैं. कोच के पास सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष में उड़ान भरने का विश्व रिकॉर्ड है. इनमें से हेनसेन को छोड़ बाकी पहले भी अंतरिक्ष में जा चुके हैं. इससे पहले अपोलो मिशन के दौरान, नासा ने 1968 से 1972 तक 24 अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजा था. चारो अंतरिक्ष यात्री 2024 के दिसंबर से पहले केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किए जाने वाले रॉकेट की मदद से चांद तक जाएंगे.


यह भी पढ़ें.


Hooghly Voilence: हुगली में फिर बवाल! 4 ट्रेनों पर पथराव-बमबाजी, पुलिस की गाड़ी में आग, ब्लॉक रही रेलवे लाइन