NASA Sun Photo: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने नए साल के मौके पर सूर्य की एक लुभावनी तस्वीर शेयर की है. तस्वीर में सूर्य तेज सौर ज्वाला उत्सर्जित करता दिख रहा है. नासा के अनुसार, फ्लेयर्स और सौर विस्फोट रेडियो संचार, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड और नेविगेशन सिग्नल को प्रभावित कर सकते हैं और अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं.


पोस्ट में, नासा ने खुलासा किया कि सूर्य 4.5 अरब वर्ष से अधिक पुराना है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने पाठकों को इंस्टाग्राम पर नए साल की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, "#HappyNewYear शो के स्टार की ओर से जो यह सब संभव बनाता है, क्योंकि हम अपने सूर्य के चारों ओर एक नई ऑर्बिट शुरू कर रहे हैं जोकि पृथ्वी से 93 मिलियन मील (150 मिलियन किमी) दूर है."


सूर्य की आयु का ऐसे लगाते हैं अनुमान


पोस्ट में कहा गया है, "वैज्ञानिक हमारे सौर मंडल की सबसे प्राचीन चीजों को देखकर सूर्य की आयु का अनुमान लगा सकते हैं." नासा ने शेयर किया कि सूर्य हमारे सौर मंडल के केंद्र में है. इसकी ओर से कहा गया, "865,000 मील चौड़ा (1.4 मिलियन किमी) एक कोर के साथ जो 27 मिलियन डिग्री फारेनहाइट (15 मिलियन डिग्री सेल्सियस) के तापमान तक पहुंचता है. हमारे सूर्य का गुरुत्वाकर्षण हमारे सौर मंडल को एक साथ रखता है, सबसे बड़े ग्रहों से लेकर सबसे छोटे अंतरिक्ष मलबे तक."






पृथ्वी की छाया से ढका दिखा सूर्य


पोस्ट में लिखा गया, "एसडीओ पृथ्वी की परिक्रमा एक जियोसिंक्रोनस पैटर्न में करता है- यह न्यू मैक्सिको के देशांतर पर एक आंकड़ा-आठ पथ बनाए रखता है. इसकी कक्षा के कारण, यह लगातार पृथ्वी पर रेडियो एंटेना को देखता है. यह एक ग्रहण के मौसम में भी प्रवेश करता है. साल में दो बार जब अंतरिक्ष यान दिन में 72 मिनट तक पृथ्वी के पीछे खिसकता है तो सूर्य को पृथ्वी की छाया से ढक देता है, जैसा कि यहां देखा गया है."


9 लाख से ज्यादा लाइक


बता दें कि इस पोस्ट को 9 घंटे पहले शेयर किया गया था और अब तक इसे इंस्टाग्राम पर 9 लाख से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, "4.5 अरब साल बाद भी हॉट, उतना ही खूबसूरत, इसका राज क्या है?" एक अन्य यूजर ने लिखा, "यह सुंदर है! भगवान जानता था कि वह हम सभी के जीने और फलने-फूलने के लिए कुछ इतना महत्वपूर्ण बनाने के लिए क्या कर रहा है. शानदार फोटो!"


ये भी पढ़ें- Israel-Syria: इजरायल के हमले से दहला सीरिया! मिसाइलों ने दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाया निशाना, उड़ानें ठप्प