Tristan Da Cunha Island: नासा ने दुनिया के सबसे दूर-दराज स्थित एक आइलैंड का फोटो शेयर किया है. इस आइलैंड को ट्रिस्टन दा कुन्हा (Tristan da Cunha) के नाम से जाना जाता है. यह आइलैंड दुनिया का सबसे दूरस्थ आबादी वाला द्वीप है, जहां पर मनुष्यों से ज्यादा समुद्री पक्षी निवास करते हैं. यह द्वीप दक्षिण अटलांटिक महासागर में स्थित द्वीप समूह का हिस्सा है जो दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के बीच लगभग आधे रास्ते पर मौजूद है.


नासा इस द्वीप का इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लंबा लेख लिखा है, जिसमें द्वीप के बारे में वृहद जानकारी दी गई है. फोटो में इस आइलैंड का हवाई नजारा देखा जा सकता है. इस द्वीप समूह की फोटो लैंडसैट-9  द्वारा 24 मई 2023 को क्लिक की गई थी.  Landsat-9 सैटेलाइट को अमेरिका के कैलिफॉर्निया से साल 2021 में लॉन्च किया गया था. इसे अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट के तौर पर जाना जाता है, जिसका काम पृथ्वी का निरीक्षण करते रहना है.


इस आइलैंड पर है विशेष समुद्री घास
Tristan da Cunha रिमोट आइलैंड है, इसमें तीन द्वीपों का समूह है. फोटो में तीनों आईलैंड गहरे रंग के नजर आ रहे हैं. ट्रिस्टन दा कुन्हा आइलैंड का आकार गोलाकार नजर आ रहा है. इसकी चोटी काफी सफेद नजर आ रही है, उसके नीचे का क्षेत्र हल्का हरे रंग का है. एकदम नीचे का रंग गहरा नीला है, जो समुद्र का पानी है. समुद्र के ठीक ऊपर गहरा हरा रंह है, जिसे नासा ने घास और जंगल बताया है. 






ट्रिस्टन दा कुन्हा आइलैंड की पिछले साल आई फोटो
नासा के मुताबिक, इस आइलैंड पर बहुत ही कम संख्या में लोग रहते हैं, जबकि यहां पर समुद्री पक्षी बहुत अधिक संख्या में रहते हैं. आइलैंड के चारों तरफ घनी समुद्री घास है, जहां पर Macrocystis pyrifera नाम की समुद्री घास पाई जाती है. इस द्वीप पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला समुद्री शैवाल हैं. नासा ने बताया कि इस द्वीपा का फोटो पिछले साल क्लिक की गई थी. इसके जरिए जंगलों का सर्वे किया गया. नासा की तरफ से जारी इस फोटो को देखने के बाद पता चलता है कि धरती पर अभी कई ऐसी जगह हैं, जहां पर मनुष्यों की पहुंच बहुत ही कम है. इस आइलैंड के बारे में अभी तक बहुत अधिक जानकारी सामने नहीं आई है.


यह भी पढ़ेंः Moulay Ismail: इस शख्स के हुए 800 से अधिक बच्चे, गिनीज बुक में दर्ज है नाम