Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक नेपाल में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप का झटका बागमती और गंडकी प्रांत के अन्य जिलों में भी महसूस किया गया.


राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक सुबह 7:39 बजे भूकंप के झटकों को महसूस किया गया. भूंकप का केंद्र नेपाल के धाडिंग जिले में था. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.


दिल्ली एनसीआर तक भूकंप के झटके


रॉयटर्स से बात करते हुए धाडिंग जिले में नौकशाह बद्रीनाथ गैरा ने कहा कि उन्हें भूंकप के तेज झटके का अनुभव किया. नेपाल के भूकंप के झटके को दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किया गया. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूंकप का केंद्र 13 किलोमीटर नीचे था.






नेपाल में इतने भूंकप क्यों आते हैं ?


नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था. नेपाल भारतीय और तिब्बती टेक्टोनिक प्लेट के बीच बसा है. ये टेक्टोनिक प्लेट्स हर 100 सालों में दो मीटर तक खिसक जाती है, जिसकी वजह से दबाव पैदा होता है और भूकंप आता है. नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों की वजह से लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी.


नेपाल सरकार की आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन रिपोर्ट (पीडीएनए) के मुताबिक, नेपाल दुनिया का 11 वां सबसे ज्यादा भूकंप वाला देश है. हाल के समय में दुनिया भर में लगातार भूकंप के झटकों ने वैज्ञानिकों का ध्यान खींचा है.


(इनपुट-पीटीआई- भाषा)


ये भी पढ़ें:


ब्रिटेन से अमेरिका तक फलस्तीन के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोग, 'फ्री फलस्तीन' के लगे नारे, न्यूयॉर्क पुलिस ने किया गिरफ्तार