Nawaz Sharif Speech: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने भाषण देने पर प्रतिबंध के बावजूद तीन साल में अपना पहला टेलीविज़न भाषण दिया. पूर्व पीएम नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनके भाषण देने पर रोक लगाई गई थी. मंगलवार को मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार शरीफ का यह भाषण उनके भाई और मौजूदा पीएम शहबाज शरीफ द्वारा संचालित सरकार के उनके प्रति नरम रुख का संकेतक है.


पूर्व पीएम नवाज शरीफ (72) इलाज के बहाने देश से बाहर जाने के बाद 2019 से ब्रिटेन में रह रहे हैं. पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण ने नवाज शरीफ को दोषी और भगोड़ा घोषित किए जाने के मद्देनजर उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है. तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ ने रविवार को एक छोटा भाषण दिया और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित देश पाकिस्तान की मदद के लिए भावुक अपील की. शरीफ ने अपने संबोधन में लोगों से जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की.


पाकिस्तान कोर्ट ने कब नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किया था?
नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PMLN) अभी पाकिस्तान की गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही है. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले साल 24 जून को उन्हें भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों में अदालत में लगातार पेश नहीं होने पर भगोड़ा घोषित कर दिया था. इससे पहले, वह भ्रष्टाचार के दो मामलों में 10 साल और सात साल की सजा काट रहे थे. 






अवेनफील्ड और अल-अजीजिया मामला क्या है?
पूर्व पीएम नवाज पर आय से अधिक संपत्ति होने और मरियम के कहने पर लंदन में चार फ्लैट खरीदने का मामला था. साल 2018 में नवाज शरीफ को सात साल की सजा सुनाई गई. नवाज शरीफ की सजा पर रोक लगाते हुए 2019 में लाहौर हाईकोर्ट ने उन्हें विदेश में जाकर  इलाज कराने की अनुमति दे दी.


यह भी पढ़ें-


फसल, मवेशी और घर... सब बाढ़ में बर्बाद, पाकिस्तान को याद आया पड़ोसी मुल्क भारत


Pakistan Floods: मुश्किलों में घिरा पाकिस्तान, आर्थिक संकट, बाढ़ से हाल बेहाल, खाने-पीने की भी मुश्किल