Nepal Earthquake News Live: नेपाल में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 157 हुई, स्थानीय पुलिस ने दी जानकारी

Nepal Earthquake Today News Live Updates: नेपाल में 6.4 तीव्रता के भूकंप से काफी नुकसान पहुंचा है. हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं और राहत-बचाव कार्य जारी है.

एबीपी लाइव Last Updated: 04 Nov 2023 10:06 PM
भूकंप के बाद लगा था 4.2 तीव्रता का झटका

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के अनुसार नेपाल में भूकंप के बाद का झटका 4.2 तीव्रता का था और इसका केंद्र रामिदंडा था. यह झटका शुक्रवार रात आए भूकंप का आफ्टरशॉक था.

पीएम का घायलों को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाने का आदेश

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ने कहा है कि भूकंप से प्रभावित इलाके में काफी नुकसान हुआ है. सैकड़ों लोग घायल हैं, हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में लगी हुई है. नेपाली पीएमओ के मुताबिक सशस्त्र पुलिस बल को सभी घायलों को हेलीकॉप्टर के जरिए बचाव के लिए अस्पताल पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा हेलीकाप्टरों के माध्यम से आसपास के जिलों से स्वास्थ्य उपकरण लेकर स्वास्थ्य कर्मी भी मौके पर पहुंच रहे हैं.

नेपाल में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 157 हुई

नेपाल में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.  नेपाल पुलिस ने ताजा अपडेट में बताया है कि अब मृतकों की संख्या बढ़कर 157 हो गई है. इसके साथ ही लगभग 150 से अधिक लोग घायल हैं. 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने घायलों के बचाव और उपचार की अपील की

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सभी से भूकंप में घायल हुए लोगों को बचाने और उन्हें मुफ्त और प्रभावी उपचार प्रदान करने की अपील की है. आयोग के प्रवक्ता टीकाराम पोखरेल ने शनिवार को एक बयान में कहा कि आयोग सरकार और राजनीतिक दलों सहित सभी संबंधित पक्षों से भूकंप में घायल हुए लोगों को मुफ्त और प्रभावी उपचार प्रदान करने और बचाव और राहत कार्यों में शामिल होने का आग्रह करता है.

नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई143

शुक्रवार रात के भूकंप से नेपाल में मरने वालों की संख्या बढ़कर143 हो गई है. नेपाल पुलिस के अनुसार, 166 लोग घायल हुए हैं और जाजरकोट का अस्पताल घायलों से पूरी तरह भरा हुआ है.

नेपाल में भूकंप से 138 की मौत, 166 लोग घायल, राहत-बचाव कार्य जारी

शुक्रवार आधी रात से ठीक पहले पश्चिमी नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या शनिवार दोपहर तक 138 हो गई है. नेपाल में 2015 में आए भूकंप के बाद से इस आपदा में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है. 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों से लगभग 9,000 लोग मारे गए थे. नेपाल पुलिस के अनुसार, करनाली प्रांत के जाजरकोट और पश्चिम रुकुम जिलों में आएभूकंप के कारण 166 लोग घायल हैं.

सड़कें अवरुद्ध होने और पुल क्षतिग्रस्त होने के कारण बचाव और राहत कार्य बाधित

नेपाल में भूकंप के कारण जाजरकोट और रुकुम में कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. कई पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. ऐसे में स्थानीय राहत और बचाव कर्मियों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, घायलों का इलाज सुरखेत जिला अस्पताल में जारी है. 

राहत और बचाव अभियान के लिए नेपाल सरकार ने 100 मिलियन रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की

नेपाल सरकार ने भूकंप प्रभावित जाजरकोट और पश्चिमी रुकुम जिलों में खोज और बचाव अभियानों में तेजी लाने के लिए 100 मिलियन रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है. काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय शनिवार को उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिया गया. बैठक में विभिन्न मंत्रालयों और सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए.

Nepal Earthquake Live: पहले भी नेपाल में भूकंप ने मचाई है तबाही

नेपाल में कल देर रात आए भूकंप ने 132 लोगों की जान ले ली और 100 लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, नेपाल का भूकंप से होनी वाली दुर्घटनाओं का एक हृदय विदारक इतिहास रहा है. आज से पहले नेपाल में जो भूकंप आया था उसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड की थी. इस भूकंप में 9,000 लोग मारे गए और लगभग 10 लोग इमारतें ढ़ह गईं थी. 

Nepal Earthquake Live: नेपाल में बढ़ा मौतों का आंकड़ा, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 132

नेपाल पुलिस ने बताया है कि नेपाल में आए भूकंप से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 132 हो गया है. प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है. 

Nepal Earthquake Live: भारत में नेपाल से सटे इन इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेपाल में आए भूकंप का असर नेपाल से सटे भारत के बिहार में भी पड़ा है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पड़ोसी देश नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण बिहार के कई जिलों में तेज झटके महसूस किए गए. हालाँकि, राज्य में किसी भी तरह की जान-माल की क्षति की सूचना नहीं है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके पटना, कटिहार, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सासाराम, नवादा और भारत-नेपाल सीमा से लगे कई अन्य जिलों में महसूस किये गये.

Nepal Earthquake Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को हर संभव सहायता की पेशकश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को हर संभव सहायता का आश्वासन देते हुए कहा भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर दुख जताया. उन्होंने कहा, नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं. भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

Nepal Earthquake Live: रुकुम पश्चिम और जाजरकोट भूकंप से प्रभावित जिले

नेपाल के जाजरकोट जिले में आए भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित जिले जाजरकोट और रुकुम पश्चिम है. प्रधानमंत्री के निजी सचिवालय के मुताबिक, जाजरकोट भूकंप में 91 लोगों की मौत हो गई है और 55 लोग घायल हो गए हैं.  वहीं, रुकुम वेस्ट में 36 लोगों की मौत हो गई और 85 लोग घायल हो गए. 

Nepal Earthquake Live: सभी हेली-ऑपरेटरों को तैयार रहने के दिए गये निर्देश

नेपाल में सभी हेली-ऑपरेटरों को तैयार रहने के लिए कहा गया है और प्रभावित क्षेत्रों से घायलों को एयरलिफ्ट करने की सुविधा के लिए नियमित उड़ान आवाजाही निलंबित कर दी गई है. नेपालगंज हवाई अड्डे और सैन्य बैरक हेलीपैड पर एक एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं. 

Nepal Earthquake Live: भूकंप प्रभावितों के लिए सरकार ने खोले सेना के अस्पतालों के दरवाजे

नेपाल के जजरकोट में आए भूकंप की तस्वीरें आ गई हैं. खबर लिखे जाने तक इस हादसे में कुल 128 लोगों की मौत हो चुकी है और हजार से अधिक लोग घायल हो गये हैं. नेपाल में राहत और बचाव कार्य जारी है. घायलों की रक्षा के लिए सरकार ने नेपाल के भेरी अस्पताल, कोहलपुर मेडिकल कॉलेज, नेपालगंज सैन्य अस्पताल और पुलिस अस्पताल को भूकंप प्रभावितों के लिए ओपन कर दिया है. 

Nepal Earthquake Live: भूकंप के बाद राहत और बचाव के काम में जुटे लोग

नेपाल में भूकंप आने के बाद स्थानीय सरकार, सुरक्षा एजेंसियां, राजनीतिक दल और स्थानीय युवा राहत और बचाव के काम में लगे हुए हैं. नेपाल में इस भूकंप से कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है. कई जगहों पर लोगों को रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है.

Nepal Earthquake Live: भूकंप से नलगढ़ नगर पालिका की डिप्टी मेयर सरिता सिंह की मौत

नेपाल के जाजरकोट भूकंप में नलगढ़ नगर पालिका की डिप्टी मेयर सरिता सिंह समेत 128 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. नेपाल पुलिस के मुताबिक, भूकंप के कारण पुराने मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 


नेपाल मे शुक्रवार रात मे 6.4 तीव्रता का भूकंप की पुष्टि की गई.  राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के प्रमुख लोकविजय अधिकारी ने बताया कि भूकंप रात 11:47 बजे आया, जिसका केंद्र पश्चिम नेपाल का जाजरकोट था.

Nepal Earthquake Live: नेपाल में भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 128 हुई

नेपाल में भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है. घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका है. यहां कल देर रात भूकंप आया था.

Nepal Earthquake Live: नेपाल में भूकंप प्रभावित क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड रवाना

नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल बचाव, खोज और राहत के लिए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड नेपाली सेना की 16 चिकित्सा टीमों और आवश्यक सामग्रियों के साथ प्रभावित क्षेत्र के लिए उड़ान भर चुके हैं. 

Nepal Earthquake Live: भूकंप प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री प्रचंड

नेपाल में शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को रात 11:54 मिनट पर आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में करेंट अपडेट के मुताबिक 72 से अधिक लोगों की जान ले ली है. इस भूकंप में 1000 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. नेपाल सरकार के मुताबिक राहत और बचाव कार्य जारी है. सरकार के प्रवक्ता के मुताबकि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रभावित इलाकों का शनिवार (4 नवंबर 2023) को दौरा करने वाले हैं. 

बैकग्राउंड

Earthquake in Nepal live Updates: बीती रात शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को 11:54 मिनट पर नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया है. खबर लिखे जाने तक 128 लोगों की मौत की खबर है और 1000 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. नेपाल सरकार के मुताबिक राहत और बचाव कार्य जारी है. सरकार के प्रवक्ता के मुताबकि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रभावित इलाकों का शनिवार (4 नवंबर 2023) को दौरा करने वाले हैं. 


नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसके झटके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था.


नेपाल में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है. भूकंप के झटके दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए, जिसके चलते ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग बाहर निकल आए. नोएडा सेक्टर-76 में एक ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के निवासी ने कहा, वास्तव में बहुत तेज झटके महसूस हुए. यह एक बेहद डरावना एहसास था.


भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बस्ती, बाराबंकी, फिरोजाबाद, अमेठी, गोंडा, प्रतापगढ़, भदोही, बहराइच, गोरखपुर और देवरिया जिलों के अलावा बिहार के कटिहार, मोतीहारी तथा पटना में भी महसूस किए गए.


नेपाल के जाजरकोट भूकंप में नलगढ़ नगर पालिका की डिप्टी मेयर सरिता सिंह समेत 128 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. नेपाल पुलिस के मुताबिक, भूकंप के कारण पुराने मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. 


रुकुम पश्चिम जिला आठबिसकोट नगर पालिका 11 की लक्ष्मी बिक और उनकी 4 नाबालिग बेटियों समेत 15 लोगों की मौत हो गई. भूकंप से नेपाल के जाजरकोट के खलंगा में एक शख्स की 'मौत' हो गई है.  जजरकोट के मुख्य जिला अधिकारी सुरेश सुनार ने कहा कि उन्हें मौत की जानकारी मिली.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.