Kathmandu Aircraft Crash: नेपाल की राजधानी काठमांडू में बुधवार (24 जुलाई) को उड़ान भरने के तुरंत बाद एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में 19 लोग सवार थे. जिसमें पायलट ही एकमात्र जीवित बचा है. हवाई अड्डा सुरक्षा प्रमुख अर्जुन चंद ठाकुरी ने बताया कि विमान दो चालक दल के सदस्यों और 17 तकनीशियनों को रखरखाव जांच के लिए पोखरा शहर ले जा रहा था.


स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता तेज बहादुर पौडयाल ने कहा, "केवल कैप्टन को जीवित बचाया लिया गया है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है. अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि पायलट को आंख में चोट लगने के कारण काठमांडू मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी हालत खतरे से बाहर है. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चला है कि दुर्घटना का कारण क्या था. 


एक्सीडेंट के समय नहीं हो रही थी बारिश


नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के प्रमुख ने बताया कि शुरुआती आकलन से पता चला है कि काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला विमान ग़लत दिशा में मुड़ गया था. उन्होंने आगे कहा कि "उड़ान भरते ही यह दाईं ओर मुड़ गया, जिसे बाईं ओर मुड़ना चाहिए था."काठमांडू में मानसून का मौसम चल रहा है, मगर दुर्घटना के समय बारिश नहीं हो रही थी. हालांकि, राजधानी में विजिबिलटी कम थी.


अब तक 18 लोगों के शव निकाले गए बाहर- बसंत राजौरी


रिपोर्ट के अनुसार, विमान रनवे से थोड़ा ऊपर उड़ रहा था और फिर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले झुक गया था. पुलिस अधिकारी बसंत राजौरी ने बताया कि अधिकारियों ने सभी 18 लोगों के शव बाहर निकाल लिए गए हैं.  


विमान क्रैश होने का वीडियो आया सामने






नेपाली सेना के जवान रेस्क्यू में जुटे


इस हादसे की सूचना मिलते ही नेपाल की सरकार ने राहत-बचाव कार्य के लिए सेना के जवानों को घटनास्थल पर भेजा है. मेडिकल से लेकर सेना के जवानों की टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी है.


ये भी पढ़ें: 'हम सरकार पर दबाव डालेंगे...', किसानों से मुलाकात के बाद क्या बोले राहुल गांधी?