Nepal Plane Crash : नेपाल में करीब डेढ़ साल बाद फिर बड़ा विमान हादसा हो गया. इसमें 18 लोगों की मौत हो गई. वहीं, विमान का पायलट गंभीर रूप से घायल है. यह हादसा नेपाल की राजधानी काठमांडू में टेकऑफ के दौरान हुआ. इस विमान में 19 लोग सवार थे. काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, यह विमान सौर्य एयरलाइंस का है. जिसने बुधवार सुबह काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. अभी तक विमान हादसे का बड़ा कारण सामने नहीं आया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि प्लेन रनवे से फिसल गया था और इसके बाद क्रैश हो गया. हालांकि, अभी टेक्निकल टीम हादसे के कारणों की जांच कर रही है. नेपाल में यह विमान हादसा पहला नहीं है, इससे पहले 2023 जनवरी में भी एक विमान क्रैश हुआ था. इसमें 68 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में यति एयरलाइंस का प्लेन काठमांडू से 205 किमी दूर पोखरा में ही क्रैश हुआ था. आज भी जो विमान क्रैश हुआ है, वो भी पोखरा ही जाने वाला था.


अब तक विमान हादसे में सैकड़ों लोग मारे गए
नेपाल में सबसे बड़ा हादसा जनवरी 2023 में हुआ था. यति एयरलाइंस के एक विमान हादसे में 68 लोगों की जान चली गई थी. इस हादसे के बाद दुनियाभर में काफी चर्चा हुई थी. मई 2022 में भी नेपाल के पहाड़ी मस्तंग जिले में एक विमान क्रैश हुआ था. इसमें 4 भारतीयों समेत 22 लोगों की मौत हुई.जहाज में सवार सभी लोग मारे गए थे. 2018 में मार्च के महीने में काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ही बड़ा हादसा हुआ था. यहां से 67 यात्रियों और 4 चालक दल को लेकर ले जा रहा यूएस-बांग्ला एयरलाइन का विमाम दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इसमें 49 लोगों की मौत हो गई. फरवरी 2016 में भी नेपाल के कालीकोट जिले में 11 लोगों को लेकर जा रहा विमान क्रैश हुआ था.


नेपाल में इसलिए क्रैश हो रहे विमान
नेपाल में जितने भी हवाई अड्डे हैं, वो ज्यादातर पहाड़ी इलाकों से घिरे हुए हैं. इस वजह से यहां लैंडिंग और टेकऑफ में काफी दिक्कत आती है. वहीं, यहां हवाई अड्डों पर अपडेट तकनीक नहीं हैं, जिसकी वजह से लैंडिंग सिस्टम ठीक नहीं है. यहां छोटी सी गलती बड़ा हादसा बन जाती है. यहां बहुत सख्त सुरक्षा संबंधी नियम भी नहीं. हर साल नेपाल में कोई न कोई बड़ी विमान क्रैश की घटना होती रहती है. 


ये भी पढ़ें : Nepal Plane Crash: नेपाल में प्लेन क्रैश में 18 लोगों की मौत की पुष्टि, पायलट अस्पताल में भर्ती, हालत गंभीर